Friday, May 03, 2024
Advertisement

Vastu Shastra: आर्थिक तंगी से छाई है कंगाली, घर ले आएं ये दो चीजें, फूटी किस्मत भी संवर जाएगी

Vastu Tips: आप अपने जीवन में आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 22, 2022 16:36 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Shastra

Highlights

  • मोर पंख और कामधेनु की प्रतिमा रखने से करेंगे तरक्की
  • कामधेनु की प्रतिमा रखने से बढ़ता है धन दौलत

Vastu Shastra: हमारे देश में मोर पंख और कामधेनु का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। भगवान श्रीकृष्ण हमेशा अपने मुकुट पर मोर पंख धारण करते रहते हैं। इसके साथ ही कामधेनु गाय भी कान्हा जी की खास पहचान रही है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मोर पंख और कामधेनु की प्रतिमा अपने घर या ऑफिस में रखने से आप बहुत तरक्की कर सकते हैं। आप के ऊपर आए संकट के बादल खत्म होने लगेंगे। और आर्थिक तौर पर आप बहुत आगे बढ़ेंगे। अगर ये दोनों चीजें आपके आसपास रहती हैं तो आपके जीवन को संवरते देर नहीं लगती है। आइए जानते हैं कि इन्हें घर-दफ्तर में रखने के क्या फायदे हैं।

Vastu Shastra

Image Source : FREEPIK
Vastu Shastra

सनातन धर्म के अनुसार आपके घर या जहां आप काम कर रहे हैं वहां कामधेनु की प्रतिमा और मोर पंख रखना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इन दोनों को घर या ऑफिस में रखने से आपका घर संसार बहुत सुखी रहता है। साथ ही आर्थिक रूप से भी आप मजबूत बनते हैं और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है। 

Kamadhenu

Image Source : FREEPIK
Kamadhenu

घर में कामधेनु की प्रतिमा रखने से होता है धन आगमन 

माना जाता है कि मां कामधेनु की प्रतिमा को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है। जिससे घर में खुशहाली आती है और मानसिक समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। इसलिए जो लोग मानसिक तनाव और अवसाद से गुजर रहे हों, वे कामधेनु की प्रतिमा अपने घर पर ले आएं। कहते हैं कामधेनु को समुद्र मंथन के रत्नों में से निकाला गया था। इसलिए इसे घर में रखने से घर में धन दौलत की कमी नहीं होती है। मां कामधेनु की प्रतिमा को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना सबसे बेहतरीन माना जाता है। कामधेनु की मूर्ति को आप मंदिर की जगह प्रवेश द्वार पर रख सकते हैं। यहाँ मूर्ति रखने से घर में धन संपत्ति में बहुत इज़ाफ़ा होता है।  

Aja Ekadashi 2022: जानिए कब है अजा एकादशी? पूजा विधि में रखें इन बातों का ध्यान, होगा अपार धन लाभ

Morpankh

Image Source : FREEPIK
Morpankh

आग्नेय कोण में ही लगाएं मोरपंख

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हों तो घर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में मोर पंख लगाएं। मान्यता है कि इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की कभी कोई दिक्कत नहीं होती। जिन लोगों की कुंडली में राहु का दोष हो, उन्हें अपने पास मोर पंख रखना शुभ माना गया है। अगर आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं तो घर के आग्नेय कोण में मोर पंख लगाएं। मोर पंख को कभी भी खरीदने के बजाय खास अवसरों पर ही खरीदना शुभ माना जाता है। जैसे आप किसी त्योहार या पूर्णमासी के दिन मोर पंख खरीदकर घर में ला सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Chanakya Niti: शत्रु से भी ज्यादा घातक होते हैं ये लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Vastu Shastra: इंटरव्यू देने जाएं तो इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होंगे असफल

Vastu Shastra : खाली दीवार की ओर बैठने पर संकटों से घिर जाता है व्यक्ति, जानिए क्या कहते हैं वास्तु नियम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement