A
Hindi News धर्म त्योहार Rama Ekadashi: रमा एकादशी व्रत करने से भगवान विष्णु के साथ मिलता है माँ लक्ष्मी का भी आशीर्वाद, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Rama Ekadashi: रमा एकादशी व्रत करने से भगवान विष्णु के साथ मिलता है माँ लक्ष्मी का भी आशीर्वाद, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Rama Ekadashi: हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को रमा एकादशी का व्रत है। चलिए आपको बताते हैं यह व्रत कैसे किया जाता है।

Rama Ekadashi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Rama Ekadashi

Rama Ekadashi: एकादशी का व्रत भगवान विष्णु के लिए रखा जाता है। कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को रमा एकादशी का व्रत रखा जाता है। यह व्रत दिवाली से पहले किया जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी होती है। इस दिन विधिविधान के साथ एकादशी का व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। आइये आपको बताते हैं कि रमा एकदशी व्रत व्रत कैसे रखा जाए।

रमा एकादशी तिथि और शुभ मुहूर्त

इस बार रमा एकादशी 21 अक्टूबर, शुक्रवार के दिन पड़ रही है। बता दें इस बार एकादशी तिथि 20 अक्टूबर शाम 04 बजकर 04 मिनट से शुरू होगी और 21 अक्टूबर शाम 05 बजकर 22 मिनट पर इसका समापन होगा।

Astro Tips: रास्ते में भूलकर भी टोने-टोटके से जुड़ी इन चीज़ों पर न रखें पैर, वरना होगा बहुत बड़ा अपशकुन

ऐसे करें रमा एकादशी व्रत

  1. रमा एकादशी का व्रत दशमी तिथि की शाम सूर्यास्त के बाद से शुरू होता है। एकादशी तिथि के दिन जल्दी उठकर स्नान करें।
  2. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के सामने व्रत का संकल्प लें और इसके बाद विधिपूर्वक भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें। उन्हें धूप, दीप कर नैवेद्य लगाएं

रमा एकादशी व्रत पारण 2022

रमा एकादशी के व्रत का पारण 22 अक्टूबर को होगा।। इस दिन व्रत पारण का समय सुबह 06 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर सुबह 08 बजकर 45 मिनट कर है। वहीं, इस दिन द्वादशी तिथि का समापन शाम 06 बजकर 02 मिटन पर होगा। 

 

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Mangal Gochar 2022: दिवाली के बाद इन 5 राशियों के लोग हो जाएं सतर्क, इस दिन से शुरू होगा भारी समय