A
Hindi News धर्म त्योहार Tulsi Vivah Upay: शादीशुदा जीवन में चल रहा है तनाव? तुलसी विवाह पर ये उपाय करने से वैवाहिक जीवन में घुल जाएगी प्यार की मिठास!

Tulsi Vivah Upay: शादीशुदा जीवन में चल रहा है तनाव? तुलसी विवाह पर ये उपाय करने से वैवाहिक जीवन में घुल जाएगी प्यार की मिठास!

Tulsi Vivah Upay: हिन्दू धर्म में तुलसी विवाह पर्व को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। तुलसी विवाह के दिन इन उपाय को आज़माकर आप शादीशुदा जिंदगी की तमाम समस्याएं दूर कर सकते हैं।

तुलसी विवाह 2022- India TV Hindi Image Source : INDIA TV तुलसी विवाह 2022

Tulsi Vivah Upay: हिन्दू धर्म में तुलसी विवाह पर्व को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि के दिन यह पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है इस साल तुलसी विवाह 5 नवंबर, शनिवार को मनाया जाएगा। पुराणों में इस दिन के संदर्भ में कुछ ख़ास उपाय बताए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति का शादीशुदा जीवन सुख पूर्वक बीतने लगता है। साथ ही ये उपाय पति-पत्नी के बीच प्यार भी बढ़ाते हैं और भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से घर में अपार सुख-समृद्धि भी रहती है। 

Aaj Ka Panchang 1 November 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

सुखी वैवाहिक जीवन के उपाय

  1. जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में कोई समस्या है वे तुलसी विवाह के दिन कुछ उपाय कर लें। ये उपाय शादीशुदा जिंदगी को प्यार और खुशियों से भर देंगे। इसके लिए तुलसी विवाह के दिन पति-पत्नी किसी पवित्र नदी में स्नान करें। ऐसा संभव न हो तो घर पर ही पवित्र नदी का जल मिले पानी से स्नान करें।
  2.  इसके बाद तुलसी के पत्तों को साफ-शुद्ध पानी में डालें और फिर कुछ देर बाद इस जल को पूरे घर में छिड़कें। इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है और पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है
  3. इसके अलावा पति-पत्नी तुलसी माता को लाल चुनरी और सोलह श्रृंगार अर्पित करें। हो सके तो अपने घर में तुलसी विवाह रचाएं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की सारी समस्याएं दूर होती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें: 

Chhath Puja 2022: व्रतियों ने दिया उगते सूर्य को अर्घ्य, तस्वीरों में देखें छठ की छटा

Vastu Tips: अगर इन दिशाओं में लगा है आईना तो हो उसे तुरंत हटा दें, होता है बहुत अशुभ

Chhath Puja2022: उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ संपन्न हुआ छठ का महापर्व, घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़