A
Hindi News धर्म त्योहार मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी क्यों जरूरी है? जानें शास्त्र के अनुसार चावल में उड़द दाल ही क्यों मिलाई जाती है

मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी क्यों जरूरी है? जानें शास्त्र के अनुसार चावल में उड़द दाल ही क्यों मिलाई जाती है

आपने कभी सोचा है कि मकर संक्रांति पर सिर्फ उड़द दाल वाली खिचड़ी ही क्यों खाई जाती है। नहीं, तो आइए जानते हैं चावल में उड़द दाल मिलाने का महत्व।

Why We Eat Urad Dal Khichdi On Makar Sankranti- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Why We Eat Urad Dal Khichdi On Makar Sankranti

मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाने का बड़ा महत्व (makar sankranti me khichdi ka mahatva) है। माना जाता है कि इस दिन खिचड़ी खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं जो कि कि शनि, राहु और केतु जैसे ग्रहों से जुड़ी होती हैं। लेकिन, सोचने वाली बात यह है कि इस दिन खिचड़ी में सिर्फ उड़द दाल ही क्यों मिलाई जाती है। इसके पीछे क्या कारण है और शास्त्र इन्हें किन चीजों से जोड़ कर देखता है। आइए, जानते हैं विस्तार से। 

मकर संक्रांति पर क्यों खाई जाती है उड़द दाल वाली खिचड़ी-Why We Eat Urad Dal Khichdi On Makar Sankranti

काली उड़द दाल (kali urad dal importance in mythology), असल में शनि दोषों से जोड़ कर देखा गया है। वहीं, चावल को सूर्य से जोड़ कर देखा जाता है। शनि सूर्य पुत्र हैं और इन दोनों को मिलाना आपके जीवन में सूर्य और शनि का बैलेंस पैदा कर सकता है। इससे एक तरफ जहां सूर्यदेव खुश हो जाते हैं वहीं, शनि देव की भी कृपा प्राप्त होती है। 

Image Source : Makar SankrantiMakar Sankranti

पैसों को चुंबक की तरह खींच लेगा पौधों का ये जोड़ा, जानें क्या हैं ये और इसे लगाने के फायदे

नवग्रहों का प्रसाद मानी जाती है ये खिचड़ी

इसके अलावा मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाना नवग्रहों से भी जुड़ा हुआ है। दरअसल, इस दिन खिचड़ी में प्रयोग किए जाने वाली चीजें चावल, उड़द, घी, हल्दी, पानी और नमक आदि अलग-अलग ग्रहों से जुड़ा हुआ है। इससे तमाम प्रकार के ग्रह दोषों से बचा जा सकता है। 

Image Source : freepikUrad Dal

Chanakya Niti: साल 2023 में मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा, बस ध्यान रखें चाणक्य की ये बातें

तो, इसलिए जीवन में एक बैलेंस बनाने और मानसिक व शारीरिक शांति के लिए खिचड़ी खाना फायदेमंद माना जाता है। तो, इस मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी के दिन जब शनिवार होगा तो,  इस दिन खिचड़ी खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

Satyanarayan Puja 2023: शुक्रवार को है साल की पहली सत्यनारायण पूजा व्रत, नोट कर लें पूजा सामग्री, शुभ मूहुर्त और आरती

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)