A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी तुलसी के पौधे में न चढ़ाएं जल, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, हो जाएंगे कंगाल!

Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी तुलसी के पौधे में न चढ़ाएं जल, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, हो जाएंगे कंगाल!

यूं तो लोग नियमित रूप से तुलसी के पौधे में जल चढ़ाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे में कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जिस दिन जल चढ़ाना अशुभ माना जाता है। आइए जानते हैं।

VASTU TIPS- India TV Hindi Image Source : INDIA TV VASTU TIPS

Vastu Tips:  हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ व पूजनीय माना जाता है। प्राचीन काल से ही घर में व घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने की और उसमें प्रतिदिन जल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है। हिंदू पुराणों के अनुसार तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु का वास होता है। वहीं, घर में लगा तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में प्रतिदिन जल चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जिस दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने की मनाही होती है? जी हां,  शास्त्रों के अनुसार, इस दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपको लाभ के बजाय हानि हो सकती है। साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो खास दिन जब तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए।

इन दिनों में नहीं डालना चाहिए जल 

सनातन धर्म में बताया गया है कि रविवार, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। साथ ही इन दिनों में तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए। इसके अलावा शाम ढलने के बाद भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से परिवार में नकारात्मकता फैलती है और वास्तु दोष लगता है। 

Image Source : PIXABAYVASTU TIPS

गुरुवार को करें ये काम

ज्योतिष के अनुसार, जो व्यक्ति गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध डालता है और रविवार को छोड़कर प्रतिदिन शाम को घी का दीपक जलाता है, उसके घर में सदा लक्ष्मी जी का वास रहता है। साथ ही ऐसे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती।

इस दिशा में न रखें तुलसी का पौधा

कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से जीवन में कई परेशानियां आती हैं। इसके अलावा कभी भी जमीन पर तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए।  तुलसी के पौधे को हमेशा गमले में ही लगाएं। वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा पूर्व या फिर उत्‍तर दिशा में लगाना चाहिए।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!