Friday, April 26, 2024
Advertisement

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

चाणक्य ने अपने निति शास्त्र में बताया है कि वह कौन सी चीज है जिसके साथ इंसान को कभी भी समझौता नहीं करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 23, 2022 23:55 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति के कर्म ही उसकी कामयाबी और नाकामी का आधार छिपा है। इज्जत कमाने में सालों लग जाते हैं लेकिन व्यक्ति की एक भूल उसे मिट्‌टी में मिला सकती है। चाणक्य ने अपने निति शास्त्र में बताया है कि वह कौन सी चीज है जिस से कभी समझौता नहीं करना चाहिए, हालात बुरे ही क्यों न हो अगर इन एक चीज को दांव पर लगा दिया तो रिश्ते, मान-सम्मान सब कुछ खो बैठेंगे। सालों मेहनत से कमाई इज्जत पर जिंदगी भर का काला धब्बा लग जाएगा। 

आत्म्सम्मान के साथ न करें समझौता 

आत्मसम्मान व्यक्ति की पूंजी होती है, जिसे वह मरते दम तक संभालकर रखता है।चाणक्य कहते हैं कि किसी के आगे उतना ही झुको जहां आपको आत्म सम्मान को ठेस न पहुंचे। अपने वजूद को दांव पर लगा दिया तो छवि पर वह दाग लगेगा जो मिटने से भी नहीं मिट सकता। उदाहरण के तौर पर उन्होंने कहा है कि थाली में रोटी भले ही चार की  जगह दो हो लेकिन वह इज्जत की होना चाहिए। जीवन में ऐसी कोई चीज नहीं जिसे पाने के लिए आत्म सम्मान से समझोता करना पड़े।

साल 2023 में इन 5 राशियों पर बरसेगी शनिदेव की कृपा, होगी छप्पर फाड़ कर धन वर्षा

चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपने स्वाभिमान पर अडिग रहता है उसका गम उससे कोसों दूर रहते है। आत्मसम्मान के साथ समझौता करके जीवन जीना हमेशा दर्दनाक होता है। आत्मसम्मान से समझौता करने की नौबत अक्सर तब आती है जब व्यक्ति मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से कमजोर होता है। अगर स्वाभिमान को ऊंचा रखना है तो इन तीनों पर आत्म निर्भर होना पड़ेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Paush Amavasya 2022: इस दिन है साल की आखिरी पौष अमावस्या, जानें मुहूर्त, उपाय और महत्व

बुध गोचर: 28 दिसंबर से इन राशियों को रहना होगा सावधान, राशि अनुसार करेंगे ये उपाय तो सभी इच्छाएं हो सकती हैं पूरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement