Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बुध गोचर: 28 दिसंबर से इन राशियों को रहना होगा सावधान, राशि अनुसार करेंगे ये उपाय तो सभी इच्छाएं हो सकती हैं पूरी

Budh Gochar 2022: बुध के मकर राशि में गोचर से विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या प्रभाव होगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उस स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: December 21, 2022 10:22 IST
बुध का मकर राशि में...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बुध का मकर राशि में गोचर

Budh Gochar: बुध आज सुबह 5 बजकर 4 मिनट पर मार्गी गति से चलता हुआ मकर राशि में प्रवेश करेगा और 31 दिसंबर की रात 12 बजकर 7 मिनट पर मकर में ही वक्री होकर वक्री गति करता रहेगा, और फिर 7 फरवरी 2023 की सुबह 7 बजकर 28 मिनट पर मकर राशि में मार्गी हो जायेगा। 27 फरवरी की शाम 4 बजकर 47 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। इसकी दिशा उत्तर है, तो वहीं इसका तत्व पृथ्वी है। बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान का कारक है। यह बुद्धि और वाणी का देवता है। इसका सीधा प्रभाव दिमागी रूप से मेहनत वाले कामों पर पड़ता है, जबकि शरीर में मुख्य रूप से गले और कन्धों पर इसका प्रभाव रहता है। बुध के मेष राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपको करियर में सफलता मिलेगी। साथ ही आपके पिता की भी तरक्की होगी। नयी चीजों को सीखने का मन करेगा। शस्त्र आदि के काम से जुड़े लोगों को विशेष फायदा होगा, लेकिन 27 फरवरी तक किसी भी चीज़ का लालच करना आप पर भारी पड़ सकता है। साथ ही किसी की मदद का गलत फायदा न उठाएं।

उपाय - शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए 27 फरवरी तक बाहर का खाना-पीना अवॉयड करें।

वृष राशि

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आर्थिक लाभ के साथ आयु में भी वृद्धि होगी। परिवार से सहयोग मिलेगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। साथ ही आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

उपाय - शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए लोहे की लाल रंग की गोली अपने पास रखें। मिट्टी के बर्तन में खुम्बियां रखकर, उस पर ढक्कन लगाकर मन्दिर में दे आएं।

मिथुन राशि

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेगा। यह स्थान आयु से संबंध रखता है। बुध के इस गोचर से शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। धन को संभालकर रखें और अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। आपको इस दौरान मकान भी बदलना पड़ सकता है।

उपाय - अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर या शहद भरकर वीराने में दबा दें। तांबे के बर्तन में साबुत मूंग भरकर, उसका ढक्कन बंद करके बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

कर्क राशि

कर्क राशि

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपको धन लाभ मिलेगा। जो लोग दस्तकारी के काम से जुड़े हैं, उन्हें विशेष लाभ होगा। साथ ही अगर आपके ऊपर कोई मुकदमा या केस चल रहा है, तो 27 फरवरी तक उसकी दलीलें आपके पक्ष में होंगी। आपकी कलम आपका पूरा साथ देगी। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है।

उपाय -  शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मां दुर्गा की उपासना करें। अपनी बहन, बुआ को हरे रंग का कुछ गिफ्ट करें।

सिंह राशि

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपका दिल बड़ा होगा। आप दूसरों की मदद करेंगे। कोई भी काम धैर्य से करने पर सफलता मिलेगी और साथ ही धन लाभ मिलेगा। समुद्री यात्राओं के जरिये व्यापार करने वालों की यात्रा भी शुभ फलदायी होगी। साथ ही बुध का यह गोचर आपकी वाणी को प्रभावशाली बनायेगा।

उपाय - शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी शुभ कार्य के लिये घर से बाहर जाते समय कन्या को फूल गिफ्ट करें। दूध की बोतल वीराने में दबा दें।

कन्या राशि

कन्या राशि

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। किसी भी कार्य में आपकी रुचि बढ़ेगी। जीवन में और पढ़ाई में गुरु से पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही संतान का सुख मिलेगा। वहीं जिनके पहले से बच्चे हैं, उनके बच्चों की तरक्की होगी और जीवन में भरपूर रोमांस मिलेगा।

उपाय - शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  गले में तांबे का पैसा धारण करें। गाय की सेवा करें, स्वयं का और संतान का भाग्य उत्तम होगा।

तुला राशि

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेगा। बुध का यह गोचर आपके साथ-साथ दूसरों के लिये भी शुभ होगा। आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलेगा, लेकिन इस बीच अपनी माता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है। बुध की अशुभ स्थिति में उन्हें आर्थिक परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

उपाय - शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिए 27 फरवरी तक केसर का तिलक मस्तक पर लगाएं।  ऐसी कोई चीज़ खाएं, जिसमें केसर मिला हो।

वृश्चिक राशि

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेगा। बुध का यह गोचर आपकी आयु में वृद्धि करेगा और दूसरों के साथ आपके अच्छे सम्बन्ध बनायेगा। 27 फरवरी तक आप अपने विचारों को अभिव्यक्त करने की पूरी कोशिश करेंगे। आप और आपके भाई-बहनों को मेहनत के अनुसार लाभ मिलेगा।

उपाय -  शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 27 फरवरी तक फिटकरी से दांत साफ करें। रात को फिटकरी के नमकीन पानी में हरे मूंग भिगोकर रख दें और सुबह उठकर पशुओं को खिला दें।

धनु राशि

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपके धनकोष में वृद्धि होगी। साथ ही आपके परिवार वालों के लिये भी यह फायदेमंद होगा। आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी और माता का सुख मिलेगा। 27 फरवरी तक आप अपनी तरह से खुश रहने की कोशिश करेंगे। शत्रुओं पर विजय पाने में कामयाब होंगे।

उपाय - शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अगर पहन सकते हैं तो नाक में चांदी पहनें वरन् मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन लगाकर पानी में बहा दें।

मकर राशि

बुध आपके लग्न स्थान पर गोचर करेगा। लग्न स्थान पर बुध के इस गोचर से आपको धन की प्राप्ति होगी, समाज में भरपूर मान-सम्मान मिलेगा। साथ ही प्रेम-संबंधों में मजबूती आयेगी और संतान पक्ष को न्यायालय से लाभ मिलेगा। हालांकि बुध का यह गोचर आपको थोड़ा स्वार्थी और शरारती प्रवृत्ति का बना सकता है।

उपाय - शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए 27 फरवरी तक हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करें। अपने किसी भी काम को करने से पहले उसकी दिशा सूची तैयार कर लें, ताकि बाद में आपका ध्यान न भटके।

कुंभ राशि

 कुंभ राशि

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध का यह गोचर आपको शैय्या सुख दिलायेगा। समाज में आपका और आपके परिवार का मान-सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लेकिन 27 फरवरी तक आपको अपने पैसे संभालकर रखने की जरूरत है। किसी भी काम में जल्दबाजी करने से बचें।

उपाय - अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए भगवान गणेश की उपासना करें और ‘ऊँ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करें। 27 फरवरी तक गले में पीला धागा पहनकर रखें।

मीन राशि

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। साथ ही यह आपकी सन्तान की तरक्की करायेगा। 27 फरवरी तक आपको कुछ नया हुनर सिखने का मौका मिलेगा, लेकिन समय सिर्फ एक बार आता है। इसलिए समय की कीमत को पहचानकर ही आगे बढ़ें।

उपाय - शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  तांबे का पैसा गले में धारण करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: घर में इस मछली को रखने से आप हो सकते हैं मालामाल,बस सही दिशा का रखें ध्यान 

वास्तु टिप्स: घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो दक्षिण-पूर्व दिशा में भूलकर भी न कराएं ये रंग, जानिए 

कई वर्षों बाद साल 2023 में बन रहा है अद्भुत योग, इस बार 2 महीने तक रहेगा सावन, भोलेनाथ बरसाएंगे अपनी कृपा

वास्तु टिप्स: घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में कराएं ये रंग, मिलेगा गजब का लाभ

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement