Monday, May 20, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कर्ज से बचने के कुछ सरल उपाय के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: December 31, 2022 7:04 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वास्तु टिप्स

हर एक व्यक्ति की चाहत होती है कि उसके जीवन में सुख-सुविधा और धन की कोई कमी न हो। इसके लिए वह दिन-रात कड़ी मेहनत भी करता है। लेकिन फिर भी कई बार ऐसा देखा जाता है कि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से व्यक्ति को कर्जा लेना पड़ जाता है। लेकिन अगर इंसान की आर्थिक स्थिति मजबूत है तो कर्जा समय पर चूक जाता है, वहीं अगर पैसों की तंगी हो तो कर्ज उतारने में बड़ी समस्याएं आती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कर्ज से बचने के कुछ सरल उपाय के बारे में। 

कर्ज की किस्त चुकाने के लिए मंगलवार का दिन शुभ

कुछ मजबूरियों के चलते कई बार हमें कर्ज लेना पड़ जाता है। हम कर्ज ले तो लेते हैं परंतु उसे चुका नहीं पाते। चाहे कितनी ही कोशिश कर लें, फिर भी कुछ न कुछ चुकाना बाकी ही रह जाता है।  इसलिए आज हम आपको कर्ज के बोझ से कैसे बचें, के बारे में बता रहे हैं। कर्ज की किस्त चुकाने के लिए हमेशा मंगलवार का दिन चुनना चाहिए।  इस दिन किसी का पैसा वापस लौटाने से कर्ज जल्दी उतर जाता है। 

उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं दर्पण

घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बना वॉशरूम भी व्यक्ति पर कर्ज का बोझ बढ़ा सकता है। इसलिए घर की इस दिशा में वॉशरूम का निर्माण न करवाएं। इसके अलावा घर या दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना कर्ज से मुक्ति के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कांच का फ्रेम लाल, सिन्दूरी या मैरून रंग का नहीं होना चाहिए। साथ ही कांच जितना हल्का तथा बड़े आकार का होगा, आपके लिए उतना ही लाभदायक होगा।

दक्षिण-पश्चिम दिशा में न हो बाथरूम

घर का बाथरूम भी सही दिशा में होना बहुत जरूरी है। घर का बाथरूम कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए। क्योंकि इस दिशा में बाथरूम होने से इंसान पर बड़ा कर्जा हो जाता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है।इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 नए साल में इन 6 राशियों पर मेहरबान होंगे धन के देवता कुबेर, बिजनेस और नौकरी दोनों में होगा बेहिसाब मुनाफा

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement