Friday, April 26, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए होटल में अनाज भंडारण के लिए कौन सी दिशा शुभ रहेगी। साथ ही डाइनिंग हॉल का निर्माण किस दिशा में करवाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: December 30, 2022 10:26 IST
Vastu Tips For Hotel- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips For Hotel

Vastu Tips: अगर आपने होटल का बिजनेस शुरू किया है या ऐसा करने का सोच रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। दरअसल, हमारी जिंदगी में घटित हो रही हर घटना के पीछे कई मायनों में वास्तु का हाथ रहता है। ऐसे में अगर हम वास्तु नियमों के मुताबिक काम करते हैं तो उसमें जरूरी सफलता मिलेगी। आज वास्तु शास्त्र में हम बात करेंगे होटल के अनाज भंडारण और डाइनिंग हॉल के बारे में। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि होटल में रसोई का सामान कहां रखना सही होगा और डाइनिंग हॉल कौनसी दिशा होना लाभकारी होगा।

होटल में रसोई के सामान की खरीददारी इकट्ठी ही कर ली जाती है। इस सारे सामान को रखने के लिए एक भंडार घर की जरूरत पड़ती है जहां पर सुरक्षित ढंग से अनाज और बाकी सामान को रखा जाता है। अगर आप रसोईघर में ही अनाज भंडारण के लिए जगह बनाना चाहते हैं तो इसके लिए रसोईघर का वायव्य कोण सबसे अच्छा रहता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इस कोण में सामान रखने से सब व्यवस्थित भी रहता है और आपके भंडार घर में कभी किसी चीज की कमी भी नहीं रहती। 

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, अगर कोई सामान ऐसा है जो आपको बहुत लंबे समय तक रखना है तो इसके लिए नैत्रत्य कोण का चुनाव करना अच्छा रहता है। इसके अलावा अगर आप रसोईघर से अलग भंडारण का कमरा बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण या पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए, जबकि डाइनिंग हॉल के लिए पश्चिम दिशा का चुनाव करना बेहतर विकल्प है।

ये भी पढ़ें- नए साल में इन 6 राशियों पर मेहरबान होंगे धन के देवता कुबेर, बिजनेस और नौकरी दोनों में होगा बेहिसाब मुनाफा

होटल में सुरक्षा गार्ड के कमरे और पार्किंग की दिशा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि उत्तरी दिशा में सुरक्षा गार्ड का कमरा बनवाना चाहते हैं तो उसका मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। पूर्व दिशा में बनावाना चाहते हैं तो दरवाजा उत्तर मुखी होना चाहिए, दक्षिण दिशा में बनवाना है। तो पूर्व दिशा की तरफ मुख करके कमरे का निर्माण करवाना ठीक रहता है। इसके अलावा पार्किंग के लिए वायव्य कोण, यानि की उत्तर-पश्चिम दिशा या फिर पूर्व व उत्तर दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। 

वास्तु शास्त्र में होटल के बाहर पेड़-पौधे लगाने के लिए भी सही दिशा के बारे में बताया गया है। भारी व बड़े पेड़-पौधे लगाने के लिए दक्षिण दिशा, पश्चिम दिशा या फिर नैऋत्य कोण का चुनाव करना चाहिए, जबकि छोटे पौधों व गमलों के लिए उत्तर, पूर्व या ईशान कोण का चुनाव करना ठीक रहता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इन राशि वालों का पार्टनर के साथ संबंध होगा मजबूत, जानिए आज कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement