A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स वास्तु टिप्स: जिन घरों में अपनाए जाते हैं घर के फर्श से जुड़े ये वास्तु नियम, होते हैं बेहद भाग्यशाली

वास्तु टिप्स: जिन घरों में अपनाए जाते हैं घर के फर्श से जुड़े ये वास्तु नियम, होते हैं बेहद भाग्यशाली

वास्तु शास्त्र में घर के फ्लोर, यानि फर्श के बारे में भी बहुत-सी जानकारियां दी गई हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बतायेंगे।

Vastu Tips For Floor- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Tips For Floor

Vastu Tips For Floor: वास्तु शास्त्र में घर की हर चीज का खास ख्याल रखा जाता है। चाहे वह डिजाइन हो, कलर हो या किसी चीज की दिशा। वास्तु में बेडरूम, किचन, बाथरूम, घर की सीढ़ियों से लेकर खिड़कियों तक के बारे में बताया गया। वास्तु कहता है कि अगर आपने कोई भी चीज वास्तु के हिसाब से नहीं किया तो घर के लोगों पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है।  वास्तु शास्त्र में कुछ खास रंगों के बारे में भी बताया गया है। वास्तु की मानें तो इन रंगों का हमारे जीवन में गहरा प्रभाव पड़ता है। वहीं इनमें से कुछ रंग ऐसे भी होते हैं जो हमारे लिए लकी माने जाते हैं। कहा जाता है कि ये रंग हमाने जीवन में सकारात्मक लेकर आते हैं।

वहीं, हमारे ज्योतिष एक्सपर्ट आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, घर के फ्लोर, यानि फर्श का भी घर के मालिक और पूरे परिवार पर गहरा असर पड़ता है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार, फर्श से जुड़े कुछ वास्तु नियम होते हैं जिनके पालन से न सिर्फ घर में सकारात्मकता आता है बल्कि उस घर के सभी लोग जीवन में अपार सफलता भी पाते हैं। ऐसे वास्तु शास्त्र में घर के फ्लोर, यानि फर्श के बारे में भी बहुत-सी जानकारियां दी गई हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बतायेंगे। 

घर के फर्श से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

  1. यदि आपके घर की दिवारों का रंग गहरा है तो आपको अपने घर के फर्श के लिए व्हाइट या ऑफ व्हाइट मार्बल का चुनाव करना चाहिए।  इससे घर में अच्छा कलर बैलेंस तो बनता ही है साथ ही यह कई तरह के नुकसानों से भी बचाता है। 
  2. घर में ज्यादा गहरे या प्रिंट वाले कार्पेट का इस्तेमाल न करें। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी का फ्लो बढ़ता है और साथ ही घर की सुख-शांति में भी बाधा आती है। इसलिए फर्श के लिए हल्के रंग के मार्बल का इस्तेमाल करें। 
  3. भूलकर भी घर के फर्श के लिए सिंथेटिक मार्बल का इस्तेमाल न करें। क्योंकि सिंथेटिक मार्बल से नकारात्मक ऊर्जा आता है जिससे परिवार के लोगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आप इसके बदले नेचुरल मार्बल का इस्तेमाल करें।
  4.  यदि आप घर में वुडेन टाइल्स लगवा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका रंग हल्का पीला हो। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!