A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स वास्तु शास्त्र: डायनिंग एरिया में जरूर करवाएं ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर, घर-परिवार में आएंगी खुशियां

वास्तु शास्त्र: डायनिंग एरिया में जरूर करवाएं ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर, घर-परिवार में आएंगी खुशियां

वास्तु शास्त्र के अऩुसार डायनिंग एरिया या लाउंज के लिए वुडन फ्लोरिंग सबसे अच्छी मानी जाती है। डायनिंग एरिया में वुडन फ्लोरिंग करवाने से घर-परिवार के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की हर चीज का खास ख्याल रखा जाता है। चाहे वह डिजाइन हो, डायनिंग एरिया हो,  सीढ़ियों की फ्लोरिंग हो या किसी चीज की दिशा। वास्तु में बेडरूम, किचन, बाथरूम, घर की सीढ़ियों से लेकर खिड़कियों तक के बारे में बताया गया। वास्तु कहता है कि अगर आपने कोई भी चीज वास्तु के हिसाब से नहीं किया तो घर के लोगों पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है।  वास्तु शास्त्र में डायनिंग एरिया व सीढ़ियों की फ्लोरिंग के बारे में भी जिक्र किया गया है। वास्तु की मानें तो इसका भी हमारे जीवन में गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए डायनिंग एरिया व सीढ़ियों की फ्लोरिंग के बारे में।

 वास्तु शास्त्र के अऩुसार डायनिंग एरिया या लाउंज के लिए वुडन फ्लोरिंग सबसे अच्छी मानी जाती है। डायनिंग एरिया में वुडन फ्लोरिंग करवाने से घर-परिवार के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। साथ ही बीमारियों व आलस से दूरी बनी रहती है। डायनिंग एरिया के अलावा घर की सीढ़ियों में भी वुडन फ्लोरिंग करवानी चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना शुभ माना जाता है। क्योंकि सीढ़ियां दो फ्लोर को कनेक्ट करती हैं इसलिए सीढ़ियों में लकड़ी के इस्तेमाल से घर में सम्पन्नता और समृद्धि आती है. सीढ़ियों के पास फ्लोर का खास ख्याल रखना पड़ता है।  टूटा-फूटा फ्लोर घर में खुशहाली और धन आगमन का रास्ता रोकता है। इस तरह के नुकसान से बचने के लिये जल्द ही इसे ठीक करवा लें। 

 (आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!