A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स वास्तु टिप्स: सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर बस कर लें ये काम, दूर हो जाएंगी घर की सभी परेशानियां, होगा धन लाभ

वास्तु टिप्स: सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर बस कर लें ये काम, दूर हो जाएंगी घर की सभी परेशानियां, होगा धन लाभ

वास्तु शास्त्र में कई ऐसे सरल उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर जीवन में चल रही सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको मुख्य द्वार को लेकर कुछ वास्तु टिप्स के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं।

वास्तु टिप्स- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र का हम सभी के जीवन में एक अहम योगदान होता है। यदि इनका पालन किया जाए तो घर सुख-समृद्धि और खुशियों से भर जाता है। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से हर व्यक्ति सुखी जीवन बिता सकता है। वास्तु में मुख्य द्वार को लेकर भी कुछ सरल उपाय बताए गए हैं। वास्तु कहता है कि यदि सुबह उठते ही आप अपने मुख्य द्वार पर ये काम कर लेते हैं तो आप पर मां लक्ष्मी की कृपा तो बनी रहेगी साथ ही आपके घर में संपन्नता और सुख-समृद्धि आएगी। वास्तु केृ अनुसार, घर का प्रवेश द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इसी से नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा अंदर प्रवेश करती है। इसलिए जरूरी है कि मुख्य द्वार को वास्तु दोष से मुक्त रखा जाए। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है वो काम जिन्हें करके मां लक्ष्मी को खुश कर सकते हैं। 

सुबह उठकर मुख्य द्वार पर करें ये काम

धोएं मुख्य द्वार की देहरी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुबह उठकर सबसे पहले अपने इष्ट को नमन करें उसके बाद अपने घर के सभी खिड़की दरवाजों को खोल दें। फिर घर में और मुख्य द्वार की देहरी पर झाड़ू लगाएं। झाड़ू लगाने के बाद मुख्य द्वार की देहरी को पानी से धो दें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। कहा जाता है कि नियमित रूप से ऐसा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है साथ ही घर में रुपये-पैसों की कमी नहीं होती है।

बनाएं स्वास्तिक का चिन्ह

वास्तु के अनुसार, घर का मुख्य द्वार ऊर्जा के प्रवाह का सबसे अहम स्थान होता है। इसलिए सकारात्मक ऊर्जा के लिए मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा लगानी चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि उनकी पीठ के दर्शन न हो। इसके अलावा सुबह उठने के बाद घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर या कुमकुम से ऊं, स्वास्तिक और शुभ-लाभ आदि का चिन्ह बनाना चाहिए। ऐसा करने से घर में रहने वाले सदस्य रोगमुक्त रहते हैं साथ ही आपके घर में नकारात्मकता नहीं रहती है।

बनाएं रंगोली

वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर छोटी सी रंगोली बनानी चाहिए। अगर आप रोजाना ऐसा नहीं कर सकते तो आपको सप्ताह में एक बार रंगोली जरूर बनानी चाहिए। कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और फिर आपके घर में पैसों की तंगी भी नहीं होगी। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

ये भी पढ़ें-

Chanakya Niti: इस एक गुण के बलबूते पूरी दुनिया पर करेंगे राज, सिर पर लहराएगा कामयाबी का ताज

सावधान! तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी ये चीज़ें न रखें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज़, घर में छाएगी दरिद्रता

Chanakya Niti: इन 3 आदतों की बदौलत आप अपने बुढ़ापे में गुजारेंगे शानदार ज़िंदगी, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति