Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सावधान! तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी ये चीज़ें न रखें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज़, घर में छाएगी दरिद्रता

Vastu Tips: तुलसी के पौधे के पास इन कुछ चीज़ों को रखें बेहद अशुभ माना जाता है। अगर आप भी इन चीज़ों को तुलसी के आसपास रखते हैं तो अब हो जाएं सवधान

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 16, 2022 22:09 IST
तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी ये चीज़ें न रखें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी ये चीज़ें न रखें

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र माना गया है। इस पौधे में माँ लक्ष्मी और विष्णु जी का निवास होता है। मान्यता है कि जिस घर में यह पौधा होता है वहां हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे का बेहद महत्व है। शास्त्रों में कहा गया है कि जो लोग तुलसी के पौधे का नियमित रूप से देखभाल करते हैं, मां लक्ष्मी प्रसन्न  होकर उन पर खूब कृपा बरसाती हैं। तुलसी के आसपास कुछ चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और इंसान एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो जाता हैं। चलिए आपको बताते हैं कौन सी चीज़ आपको तुलसी के पौधे के पास नहीं रखनी चाहिए।

भूलकर भी झाड़ू पास में न रखें

तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू न रखें। झाड़ू से घर की गंदगी साफ की जाती है। तुलसी के पौधों को बहुत पवित्र माना जाता है। ऐसे में इस पौधे के पास में झाड़ू रखने पर माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में कंगाली छाने लगती है।  

बगल में न लगाएं कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे के बगल में कांटेदार पौधा कभी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। जिससे घर परिवार के बीच आपस में कलह बढ़ने लगता है। अगर आप भी छाते हैं कि आपके घर में सुख शांति बनी रहे तो कभी भी कोई कांटेदार पौधा तुलसी के बगल में न लगाएं। 

जूते -चप्पल पास में न रखें

तुलसी के पौधे के आसपास जूते-चप्पल रखने का स्टैंड कभी नहीं रखना चाहिए। तुलसी बेहद पवित्र पौधा है, ऐसे में आप जब भी कहीं बाहर से आए तो वहां भूलकर जुटे चप्पल न उतार दें। ऐसा करने से घर पर आर्थिक संकट के बादल मंडराने लगेंगे।

तुलसी के पास कूड़ा न रखें

जहाँ पर तुलसी का पौधा है उस जगह को आप हमेशा साफ़ रखें। वहां कभी गंदगी न फैलाएं।  रोजाना घर कूड़े करकट को तुलसी से दूर रखना चाहिए।  अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो मां लक्ष्मी हर हाल में आपके घर में अपना बसेरा बना ही लेंगी

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Year Ender 2022: देश-दुनिया में इस साल लगे ये बड़े ग्रहण, तीज-त्यौहार भी हुए प्रभावित

Saphala Ekadashi 2022: इस दिन है साल की आख़िरी एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मान्यता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement