Friday, April 19, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इस एक गुण के बलबूते पूरी दुनिया पर करेंगे राज, सिर पर लहराएगा कामयाबी का ताज

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सफलता पाने के लिए हर इंसान में यह एक चीज़ होना सबसे ज़रूरी है। अगर आपमें यह गुण नहीं है तो आप कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 16, 2022 23:46 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य ने अपने विचारों को पिरोकर नीतिशास्त्र बनाया है। उनकी नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं और उनमे मनुष्य के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं पर विस्तार से बताया गया है। ऐसी ही एक नीति में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते समय आने वाले संकटों से डरकर घबराना नहीं चाहिए। ये मुश्किलें ही हमें मजबूत बनाते हैं। जिससे हम परेशानियों से आसानी से निपट लेते हैं

आचार्य चाणक्य कहते हैं इंसान को सफलता तभी हासिल होती है जब उसके सपने उसके बहानों से बड़े होते हैं। चाणक्य ने इस कथन के जरिए समझाया है कि व्यक्ति को अपने मन को नियंत्रण में रखनाचाहिए और हर परिस्थति में डटकर मुकाबला करना चाहिए। कभी हार नहीं माननी चाहिए। कजो इंसान कभी हार नहीं मानता, एक दिन उसकी विजय तय है।  युद्ध के क्षेत्र में हार का सामना करना पड़े तो व्यक्ति दोबारा चुनौती स्वीकार कर उस असफलता को सफलता में बदल देता है लेकिन अगर मन से हार गए तो वह कभी जीत नहीं सकता। 

सावधान! तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी ये चीज़ें न रखें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज़, घर में छाएगी दरिद्रता

हार न मानें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन उतार चढाव से भरा हुआ है। ऐसे में जब आप अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेंगे तो ज़ाहिर सी बात है कि रास्ते में कई विकत परिस्थितों और मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। जो लोग इन परेशानियों से घबराकर पहले ही हार मान लेते हैं वह कभी ऊंचाई को नहीं छू सकते। चाणक्य कहते हैं कि जब आपके सामने परेसहनी आये और चरों और से हार नज़र आ रही हो तो अपने दिल और दिमाग पर पर काबू रखें और धीरे धीरे अपने मंजिल की ओर बढ़ते रहें। 

जो व्यक्ति, बार-बार गिर कर खड़े होता है तो इससे उसका आत्मविश्वास कई गुना बढ़ जाता है। आपकी मेहनत और मंजिल को पाने की लगन हार को भी जीत में बदल देती है और इसके बाद जब सफलता मिलती है तो उसकी खुशी कई गुना होती है। जीत और हार कोई तय नहीं कर सकता ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि कब सही निर्णय लेना है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Year Ender 2022: देश-दुनिया में इस साल लगे ये बड़े ग्रहण, तीज-त्यौहार भी हुए प्रभावित

Saphala Ekadashi 2022: इस दिन है साल की आख़िरी एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मान्यता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement