A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: किस ग्रह का कौन सा ग्रह मित्र और शत्रु है? वास्तु शास्त्र में जानिए चीजों को कैसे रखें

Vastu Tips: किस ग्रह का कौन सा ग्रह मित्र और शत्रु है? वास्तु शास्त्र में जानिए चीजों को कैसे रखें

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि किस ग्रह के लिए कौन-सा अन्य ग्रह मित्र, शत्रु या सम है। आपको किस ग्रह की चीजों को किसके साथ रखना चाहिए या किसके साथ नहीं रखना चाहिए।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम चर्चा करेंगे कि किस ग्रह के लिए कौन-सा अन्य ग्रह मित्र, शत्रु या सम है। जिससे उस हिसाब से आपको किस ग्रह की चीजों को किसके साथ रखना चाहिए या किसके साथ नहीं रखना चाहिए। दरअसल, वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व होता हैअगर चीजों को उनकी सही दिशा के हिसाब से रखा जाएं, तो उस चीज के साथ ही उस दिशा के भी शुभ परिणाम मिलते हैं। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ग्रहों के बारे में सबकुछ।

आपको बता दें कि सूर्य ग्रह के लिए चंद्रमा, मंगल और गुरु मित्र हैं, बुध सम हैं, जबकि शुक्र और शनि ग्रह शत्रु हैं। इसके अलावा चंद्रमा के लिए सूर्य और बुध मित्र हैं, मंगल, गुरु, शुक्र और शनि सम हैं। बुध के लिए सूर्य और शुक्र मित्र हैं, मंगल, गुरु और शनि सम हैं, जबकि चंद्रमा शत्रु है।

 गुरु के लिए सूर्य, चंद्रमा और मंगल मित्र हैं, शनि सम है, जबकि बुध और शुक्र शत्रु समान हैं। शुक्र के लिए बुध और शनि मित्र हैं, मंगल और गुरु सम हैं, जबकि सूर्य और चंद्रमा शत्रु हैं।  इसके अलावा शनि के लिए बुध और शुक्र मित्र हैं, गुरु सम है, जबकि सूर्य, चंद्रमा और मंगल शत्रु हैं। अतः इस चर्चा को ध्यान में रखते हुए आपको विभिन्न चीजों का प्लेसमेंट करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

Kedarnath Yatra 2023: अप्रैल में इस दिन खुलने वाले हैं केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए बाबा के भक्त कब कर पाएंगे दर्शन

Aaj Ka Rashifal 15 April 2023: आज इन राशियों पर रहेगी शनि देव की नजर, जानिए क्या पड़ेगा असर? पढ़िए शनिवार का राशिफल

शुभ फलों की प्राप्ति के लिए चीजों को रखें सही दिशा में, जानिए हर ग्रह की सही दिशा कौनसी है?