A
Hindi News खेल क्रिकेट ये हैं बीते 50 साल के 5 बाएं हाथ के महान बल्लेबाज़

ये हैं बीते 50 साल के 5 बाएं हाथ के महान बल्लेबाज़

नयी दिल्ली: क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्लेबाज़ कम ही देखने को मिलते हैं लेकिन ब्रायन लारा से लेकर नील हार्वे तक कुछ ऐसे बल्लेबाज़ हुए हैं जिन्होंने न सिर्फ इस खेल में अपनी छाप

ये हैं 5 बाएं हाथ के...- India TV Hindi ये हैं 5 बाएं हाथ के महान बल्लेबाज़

नयी दिल्ली: क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्लेबाज़ कम ही देखने को मिलते हैं लेकिन ब्रायन लारा से लेकर नील हार्वे तक कुछ ऐसे बल्लेबाज़ हुए हैं जिन्होंने न सिर्फ इस खेल में अपनी छाप छोड़ी बल्कि बैटिंग की अपनी अनोखी स्टाइल की वजह से क्रिकेट प्रेमियों के चहेते थे।

क्रिकेट में दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों का दबदबा रहा है लेकिन इन बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने बैटिंग के तय नियमों को ताक पर रखकर अपनी ही स्टाइल इजाद की और छा गए।

आईये हम यहां आपको मिलाते हैं ऐसे ही पांच बाएं हाथ के पांच बल्लेबाज़ों से जिन्होंने बैटिंग की परिभाषा ही बदल दी।

ब्रायन लारा

वेस्ट इंडीज़ के ब्रायन लारा के बारे में खुद रिकार्ड बुक बोलती है लेकिन ये कितने महान बल्लेबाज़ थे ये जानने के लिए आपको उन्हें बैटिंग करते देखना होगा।

लारा एकमात्र बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी, डबल सेंचुरी, तिहरा शतक और चौगुना शतक लगाया है। लारा ने प्रथम श्रेणी के एक मैच में एक पारी में पांच सौ से भी ज़्यादा रन बनाए हैं।

लारा के शॉट देखते ही बनते थे और उन्हें अच्छी बॉल को भी सीमा रेखा के पार पहुंचाने की ग़ज़ब की कला आती थी।

उनका बैटिंग के लिए खड़े होने का अंदाज़ भी दूसरों से जुदा था। उनका बैकलिफ़्ट बहुत था लेकिन उनका बल्ला बिजली की गति से बॉल पर वार करता था।

लारा ने 131 टेस्ट में 11953 रन बनाए हैं और विशव कप 2007 के बाद वह रिटायर हो गए।

Latest Cricket News