A
Hindi News खेल क्रिकेट आईसीसी ने किया ऐलान, इस वेन्यू पर भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा WTC का फाइनल मैच

आईसीसी ने किया ऐलान, इस वेन्यू पर भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा WTC का फाइनल मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से खेले जाने वाला वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनशिप का फाइनल मुकाबला साउथेम्प्टन के हैम्पशायर बाउल में खेला जाएगा।

ICC announces WTC final match to be played between India and New Zealand at this venue- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES ICC announces WTC final match to be played between India and New Zealand at this venue

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से खेले जाने वाला वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनशिप का फाइनल मुकाबला साउथेम्प्टन के हैम्पशायर बाउल में खेला जाएगा। बुधवार को आईसीसी ने इसका ऐलान किया है। यह फाइनल मैच पहले क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाना था, लेकिन बायो सिक्योर बबल को ध्यान में रखते हुए वेन्यू को बदला गया है।

ये भी पढ़ें - ड्यूक बॉल से खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच

आईसीसी ने यह फैसला इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ विचार-विमर्श करने के बाद लिया है। इस चर्चा के दौरान सभी विकल्पों पर बात हुई थी और जहां कोविड-19 के सबसे कम केस है वहां इसका आयोजन किया गया है।

यह वेन्यू विश्व स्तरीय खेल और प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है, जिससे दोनों टीमों को सबसे अच्छा संभव वातावरण मिलता है जिसमें दोनों टीमों को अच्छी तैयारी का मौका मिलेगा। फाइनल में कुछ फैन्स को स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिलेगी, लेकिन अभी तक आईसीसी ने यह साफ नहीं किया है कि कितने प्रतिशत फैन्स मैदान पर आ सकेंगे।

ये भी पढ़ें- जोस बटलर ने भारत को बताया टी-20 विश्व कप के खिताब का प्रबल दावेदार

हाल ही में बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी साउथेम्प्टन में फाइनल खेले जाने की बात कही थी। इस वेन्यू को इसलिए भी चुना गया है क्योंकि साउथम्प्टन के स्टेडियम परिसर में पांच सितारा (होटल) सुविधा के कारण आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के लिए दोनों टीमों के लिए बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) तैयार करना आसान होगा। 

ये भी पढ़ें - सैम बिलिंग्स ने माना, टी20 विश्व कप की तैयारियों में मदद करेगा आईपीएल

भारत ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम की। जिसके साथ ही टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में पहले स्थान पर रही। जिसमें ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में भी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में हराना सबसे ख़ास रहा है। इस तरह लगातार पहले ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों को हराने के बाद कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया अब 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फ़ाइनल में भिड़ेगी। इस अंकतालिका में दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड रही है।

Latest Cricket News