A
Hindi News खेल क्रिकेट Asia Cup 2022 : भारत बनाम पाकिस्तान तीन यादगार मैच, जानिए पूरी डिटेल

Asia Cup 2022 : भारत बनाम पाकिस्तान तीन यादगार मैच, जानिए पूरी डिटेल

Asia Cup 2022 :एशिया कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान की टीमें अब तक 14 बार आमने सामने आ चुकी हैं।

IND vs PAK- India TV Hindi Image Source : INDIA TV IND vs PAK

Highlights

  • 28 अगस्त को होगा एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 15वां मुकाबला
  • अब तक एशिया कप में खेले गए मैचों में टीम इंडिया का पलड़ा रहा है भारी, आठ मैच जीते
  • टीम इंडिया ने एशिया कप में ज्यादातर मैच बाद में बल्लेबाजी करते हुए अपने नाम किए

Asia Cup 2022 IND vs PAK :  भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर आमने सामने होने वाली हैं। एशिया कप 2022 में टीम इंडिया और पाकिस्तान 28 अगस्त को आमने सामने होंगे। साल 1984 से एशिया कप का आयोजन किया जा रहा है, तब से लेकर अब तक भारत और पाकिस्तान का मैच 15वीं बार होने जा रहा है। इससे पहले एशिया कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान की टीमें अब तक 14 बार आमने सामने आ चुकी हैं। इसमें से आठ मैच टीम इंडिया ने जीते हैं और पांच मैचों में पाकिस्तान को जीत मिली है। एक मैच बिना किसी नतीजे से खत्म हो गया था। इस बार जहां एक ओर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के कारण बाहर हैं, वहीं पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी भी बाहर हो गए हैं, यानी दोनों टीमें अपने अपने प्रमुख तेज गेंदबाज के बगैर मुकाबले में उतरेंगी। इसलिए मुकाबला बराबरी का होगा। आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के उन तीन मैचों के बारे में बता रहे है, जो अभी तक याद किए जाते हैं। 

Image Source : Getty ImageIND vs PAK

भारत बनाम पाकिस्तान साल 2018
साल 2018 में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं। टीम इंडिया की कमान जहां रोहित शर्मा के हाथों में थी वहीं पाकिस्तान की कप्तानी सरफराज अहमद कर रहे थे। मैच में पाकिस्तान की टीम 43.1 ओवर में केवल 162 रन ही बना सकी और पूरी टीम आउट हो गई। टीम इंडिया ने इस टारगेट को 29 ओवर में केवल दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने जहां 52 रन की पारी खेली, वहीं शिखर धवन ने 46 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। भारतीय टीम ने इस मैच को बड़ी आसानी से आठ विकेट से जीत लिया था। मैच में भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने तीन और केदार जाधव ने तीन विकेट चटकाए थे। भुवनेश्वर कुमार को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था। 

Image Source : ptiIND va PAK

भारत बनाम पाकिस्तान साल 2016
एशिया कप 2016 के एक मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीमें साल 2016 में एक बार आमने सामने थीं। ये मैच 27 फरवरी को बांग्लादेश के मीरपुर में खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथ में थी, वहीं पाकिस्तान की कप्तानी शाहिद अफरीदी कर रहे थे। इस मैच में भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और पूरी टीम केवल 83 रन ही बना पाई थी। टीम इंडिया के सामने बहुत छोटा टोटल था। हालांकि टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे बिना खाता खोले शून्य पर ही आउट हो गए थे। लेकिन इसके बाद आए विराट कोहली ने कमाल किया और 51 गेंदों पर 49 की काबिलेतारीफ पारी खेली। वहीं युवराज सिंह ने 14 रनों का योगदान दिया। भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 15.3 ओवर में केवल पांच विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था और मैच पांच विकेट से अपने नाम कर लिया। 

भारत बनाम पाकिस्तान साल 2012
साल 2012 के एशिया कप में मीरपुर में 18 मार्च को भारत और पाकिस्तान की टक्कर थीं। इस मैच में भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और 329 रनों का बड़ा टारगेट खड़ा किया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद ने शतकीय पारी खेली थी। वहीं यूनिस खान ने भी अर्धशतक लगाया था। टीम इंडिया इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो गौतम गंभीर जल्दी आउट हो गए, लेकिन इसके बाद सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने पारी को संभाल और बेहतरीन बल्लेबाजी की। सचिन तेंदुलकर ने 51 और विराट कोहली ने 183 रन की शानदार पारी खेली थी। वहीं रोहित शर्मा ने भी 68 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने 47.5 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक थे और टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2022 : टीम इंडिया को बड़ा झटका, राहुल द्रविड़ कोविड पॉजिटिव

Asia Cup 2022 : रोहित शर्मा बनाम विराट कोहली, जानिए कौन है आगे

Asia Cup : पहली बार आमने सामने हुए भारत और पाकिस्तान, टीम इंडिया ने कूट डाला था

Asia Cup 2022 : एक और तेज गेंदबाज चोट के कारण एशिया कप से बाहर

 

Latest Cricket News