Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022 : रोहित शर्मा बनाम विराट कोहली, जानिए कौन है आगे

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 टीम इंडिया के लिए काफी अहम होने जा रहा है। रोहित शर्मा और विराट कोहली इसी से एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी करेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 22, 2022 17:34 IST
Asia Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Asia Cup 2022

Highlights

  • एशिया कप से रोहित शर्मा और विराट कोहली करेंगे टीम इंडिया में वापसी
  • विराट कोहली को वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे सीरीज के लिए मिला था आराम
  • कप्तान रोहित शर्मा ने भी नहीं किया जिम्बाब्वे का दौरा, राहुल बने कप्तान

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन और बचे हैं। सभी टीमें इसकी तैयारी में जुटी हुई हैं। जहां एक ओर टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा खत्म हो गया है, वहीं पाकिस्तानी टीम का भी नीदरलैंड दौरा खत्म है। अब एशिया की सभी टीमें एशिया कप जीतने की जोरआजमाइश करेंगी। इस साल पहला मुकाबला श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा, जो 27 अगस्त को होगा। इस बीच टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली एशिया कप से ही टीम इंडिया में वापसी करते हुए नजर आएंगे। आज हम आपको बताएंगे कि एशिया कप के इतिहास में अब तक रोहित शर्मा और विराट कोहली का प्रदर्शन कैसा रहा है। 

Rohit Shrama in Asia Cup

Image Source : INDIA TV
Rohit Shrama in Asia Cup

रोहित शर्मा का एशिया कप में ऐसा रहा है प्रदर्शन 

सबसे पहले बात करते हैं कप्तान रोहित शर्मा की। रोहित शर्मा अब तक एशिया कप में 26 बार बल्लेबाजी के लिए उतर चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 833 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 90.01 का रहा है। साथ ही औसत की बात करें तो 42.02 का है। रोहित शर्मा ने एक शतक और सात अर्धशतक एशिया कप में अब तक लगाए हैं। वहीं विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने एशिया कप में अब तक 14 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 766 रन निकले हैं। उनका स्ट्राइक रेट 99.60 का रहा है। वहीं औसत की बात करें तो ये 63.83 का रहा है। एशिया कप में विराट कोहली ने तीन शतक और दो अर्धशतक अभी तक लगाए हैं। विराट कोहली ने तो अपने वन डे जीवन की सबसे बड़ी पारी भी श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप में ही खेली है, जब उनके बल्ले से 183 रन निकले थे। 

Virat Kohli in Asia Cup

Image Source : INDIA TV
Virat Kohli in Asia Cup

रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में जीता है एक एशिया कप 
खास बात ये भी है कि रोहित शर्मा ने एक बार अपनी कप्तानी में एशिया कप का खिताब जीता है। साल 2018 में वैसे तो कप्तान विराट कोहली ही थे, लेकिन एशिया कप के लिए  रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया था। इस टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। वहीं विराट कोहली की बात करें तो बतौर खिलाड़ी तो उन्होंने एशिया कप में हिस्सा लिया है, लेकिन कप्तान के तौर पर वे एक भी बार एशिया कप में नहीं गए। साल 2016 में एमएस धोनी कप्तान थे और साल 2018 में रोहित शर्मा बन गए। टीम इंडिया अगर इस साल एशिया कप जीत जाती है तो टीम इंडिया लगाातार तीन बार इस खिताब को जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इससे पहले भी टीम इंडिया लगातार तीन बार एशिया कप जीतने का कारनामा कर चुकी है। तब भारतीय टीम ने 1988, 1991 और 1995 में एशिया कप जीता था। अब फिर टीम इंडिया उसी दहलीज पर खड़ी है। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2022 : एक और तेज गेंदबाज चोट के कारण एशिया कप से बाहर

IPL 2023 : आईपीएल की इस टीम का बदला जाएगा कप्तान! जानिए कौन संभालेगा कमान

Asia Cup 2022 IND vs PAK : पाकिस्तान के खिलाफ उतरते ही नया कीर्तिमान स्थापित कर देंगे रोहित शर्मा

IND Vs ZIM: टूरिस्ट बनकर रह गया टीम इंडिया का खिलाड़ी, बिना डेब्यू घर वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement