Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asia Cup : पहली बार आमने सामने हुए भारत और पाकिस्तान, टीम इंडिया ने कूट डाला था

Asia Cup : एशिया कप का पहला सीजन साल 1984 में ही खेला गया था, उसी साल भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मैच हुआ था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 22, 2022 18:44 IST
IND vs PAK in Asia Cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs PAK in Asia Cup

Highlights

  • एशिया कप में 1984 में हुआ था भारत और पाकिस्तान का पहला मुकाबला
  • भारत की कप्तानी सुनील गावस्कर और पाकिस्तान की जहीर अब्बास के हाथ में
  • एशिया कप में 15वीं बार होगा भारत पाकिस्तान का मुकाबला, टीम इंडिया आगे

Asia Cup : एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में अभी कुछ दिन बचे हुए हैं। लेकिन इस मैच को लेकर क्रिकेट फैंस के बीच रोमांच अभी से देखने के लिए मिल रहा है। भारत और पाकिस्तान के फैंस ही नहीं, दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी इस मैच का इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले भारत और पाकिस्तान की टीमें 14 बार एशिया कप में आमने सामने आ चुकी हैं। इसमें से आठ मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, वहीं पांच मैचों में पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। वहीं एक मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया था। लेकिन क्या आपको पता है कि एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला कब हुआ था और उस मैच का परिणाम क्या रहा था। 

एशिया कप में पहली बार भारत बनाम पाकिस्तान 

दरअसल एशिया कप का पहला सीजन साल 1984 में ही खेला गया था, उसी साल भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मैच खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान सुनील गावस्कर थे, वहीं पाकिस्तान की कप्तानी जहीर अब्बास के हाथ में थी। इस में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 46 ओवर में 188 रन बना दिए और टीम के केवल चार ही खिलाड़ी आउट हुए। सलामी बल्लेबाज सुरिंदर खन्ना ने 72 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली थी और संदीप पाटिल ने 50 गेंदों का सामना कर 43 रन बनाए। अब पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 189 रनों का टारगेट था। इसके बाद जब पाकिस्तानी टीम मैदान पर उतरी तो पहले विकेट के लिए 23 रनों की पार्टनरशिप हुई और उसके बाद लगातार पाकिस्तान के विकेट गिरते रहे। पूरी टीम 39.4 ओवर में 134 रन बनाकर आउट हो गई थी। इस तरह से टीम इंडिया ने 54 रन से मैच अपने नाम किया था। पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन 35 रन सलामी बल्लेबाज मोहसिन खान ने बनाए थे। बाकी कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। टीम इंडिया की ओर से रोजर बिन्नी ने तीन और रवि शास्त्री ने तीन विकेट लिए थे। ये एशिया कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच पहली भिड़ंत थी। 

भारत के जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी बाहर 
अब 15वीं बार भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी सीरीज नहीं खेली जाती है, लेकिन आईसीसी और एसीसी के टूर्नामेंट में ये टीमें आपस में खेलती हैं। अब से करीब दस महीने पहली टी20 विश्व कप 2021 में इनका मुकाबला हुआ था, तब पाकिस्तानी टीम कुछ भारी पड़ी थी और मैच जीत लिया था। इस बार जहां टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण एशिया कप से बाहर हैं, वहीं पाकिस्तान के भी तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी भी बाहर हो गए हैं। इसलिए मुकाबला बराबरी का होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement