A
Hindi News खेल क्रिकेट पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने की भविष्यवाणी, टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं जो रूट

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने की भविष्यवाणी, टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं जो रूट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने जो रूट को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी कर दी है। मार्क टेलर का मानना है कि जो रूट भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के इस फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

joe root, eng vs nz first test, nz vs eng, न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड, ben stokes, english cricket tea- India TV Hindi Image Source : GETTY न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेलने के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जो रूट टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन के आंकड़े को पार करने वाले संयुक्त रूप से सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने हैं। रूट ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड खिलाफ खेले जा रहे घरेलू टेस्ट सीरीज के पहले मैच में हासिल किया। जो रूट ने 31 साल 157 दिन की उम्र में दस हजार रन बनाने का कारनामा किया। इससे पहले उनके हमवतन एलिस्टर कुक ने भी 31 साल 157 दिन की ही उम्र में ही यह रिकॉर्ड बनाया था।

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने जो रूट को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी कर दी है। मार्क टेलर का मानना है कि जो रूट भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के इस फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IPL 2023 में इन खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है दिल्ली कैपिटल्स

स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए मार्क टेलर ने कहा, ''मुझे लगता है कि रूट अभी कम से कम पांच साल और क्रिकेट खेलेंगे। ऐसे में वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। रूट लगातार शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। वह अपने करियर के सबसे बेहतरीन दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में अगर वह पूरी तरह से फिट रहते हैं तो रूट टेस्ट क्रिकेट में 15 हजार से अधिक रन बना सकते हैं।

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर अपने करियर में कुल 200 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 15,921 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट मौजूदा समय में  जो इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं उनमें वह इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में 10,000 रन के आंकड़े को छुआ है। रूट ने यह कारनामा अपने करियर के 118 वें मैच में किया है। इसके साथ ही उन्होंने अपना 26वां शतक भी पूरा किया।

यह भी पढ़ें- Ajinkya Rahane Birthday : अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में कभी नहीं हारी टीम इंडिया, जानिए आंकड़े

इंग्लैंड- न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की टीम ने पांच विकेट जीत हासिल की और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था। हालांकि उनका यह फैसला कारगार साबित नहीं हुआ पहली पारी में टीम सिर्फ 131 रन बनाकर ढेर गई। हालांकि न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भी दमदार खेल का प्रदर्शन किया और 131 रनों के बचाव में इंग्लैंड को सिर्फ 142 रन ही बनाने दिए।

यह भी पढ़ें- अजिंक्य रहाणे- राधिका धोपावकर की लव स्टोरी जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

इसके दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने डैरेल मिचेल (108) की शतकीय पारी और टॉम ब्लैंडल की 96 रनों की मदद से 285 रन का स्कोर खड़ा किया। पहली पारी में 9 रनों की मामूली बढ़त के बाद इंग्लैंड को 277 रनों का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने शुरुआती विकेट गंवाए लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स और जो रूट ने पारी को संभाला। स्टोक्स ने 54 रनों का योगदान दिया जबकि जो रूट 115 रन बनाकर नाबाद रहे।

Latest Cricket News