Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ajinkya Rahane Birthday : अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में कभी नहीं हारी टीम इंडिया, जानिए आंकड़े

मजे की बात ये है कि अजिंक्य रहाणे टेस्ट स्पेशलिस्ट हैं, लेकिन वे आईपीएल में भी खेलते हैं, जो कि फटाफट क्रिकेट है।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 06, 2022 12:04 IST
Happy birthday Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Happy birthday Ajinkya Rahane

Highlights

  • अजिंक्य रहाणे आज मना रहे हैं अपना 33वां जन्मदिन
  • टीम इंडिया के कप्तान रहे और उपकप्तानी भी संभाली
  • रहाणे की कप्तानी में कभी नहीं टेस्ट नहीं हारा भारत

टीम इंडिया के टेस्ट उपकप्तान रहे अजिंक्य रहाणे का आज जन्मदिन है। अभी कुछ ही समय पहले अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल खेला था, लेकिन उनका ये सीजन कुछ खास नहीं रहा। अजिंक्य रहाणे इस बार आईपीएल में केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल रहे थे। अभी हम अ​जिंक्य रहाणे के आईपीएल और इंटरनेशनल आंकड़ों की भी बात करेंगे, लेकिन इससे पहले कुछ और रोचक चीजें आपको बताते हैं, जो शायद आपको न पता हों। 

फिलहाल इंजरी की वजह से टीम इंडिया से बाहर हैं अजिंक्य रहाणे 

अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट टीम की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है। मजे की बात ये है कि अजिंक्य रहाणे टेस्ट स्पेशलिस्ट हैं, लेकिन वे आईपीएल में भी खेलते हैं, जो कि फटाफट क्रिकेट है। अजिंक्य रहाणे न केवल टीम के उपकप्तान रहे हैं, ​बल्कि समय समय पर वे टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। खास बात ये भी है कि अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया कभी भी टेस्ट मैच हारी नहीं है। अजिंक्य रहाणे ने अभी तक छह टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है, उसमें से भारत ने चार मैच जीते हैं और दो मैच बराबरी पर खत्म हुए हैं। अभी एक साल पहले की ही बात है, जब भारतीय टीम आस्ट्रेलिय के दौरे पर गई थी और वहां पहले टेस्ट में कप्तान विराट कोहली थे। इस टेस्ट में भारतीय टीम  36 रन ही आउट हो गई थी और भारतीय टीम को पहले ही टेस्ट में करारी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद बचे हुए मैचों में टीम की कमान संभाली अजिंक्य रहाणे ने। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में युवा टीम इंडिया ने न केवल पहले सीरीज बराबर की, बल्कि उसके बाद टीम ने ऐसा शानदार प्रदर्शन किया कि सीरीज भी 2.1 से अपने नाम कर ली। इस टेस्ट में मिली जीत को भारत की अब तक सबसे सफलतम टेस्ट विजयों में से एक कहा जाता है। 

आईपीएल 2022 में केकेआर की ओर से सात मैच खेले अजिंक्य रहाणे
आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइटराइडर्स लिए अजिंक्य रहाणे को इस साल सात मैचों में खेलने का मौका मिला और इस सात मैचों में उन्होंने 103.90 की स्ट्राइक रेट से 133 रन बनाने का काम किया। उनका औसत करीब 19.00 का रहा। अजिंक्य रहाणे के टेस्ट करियर की बात करें तो वे अब तक 82 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उनके नाम 4931 रन हैं। टेस्ट में अजिंक्य रहाणे के नाम 12 शतक और 25 अर्धशतक हैं। अजिंक्य रहाणे का औसत 38.52 और वे टेस्ट में करीब 50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। वहीं वन डे क्रिकेट में उन्होंने 90 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 2962 रन हैं। वन डे में भी अजिंक्य रहाणे ने तीन शतक और 24 अर्धशतक जमाए हैं। आईपीएल के अलावा उन्होंने भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं। उन्होंने 20 टी20 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम पर 375 रन दर्ज हैं। यहां उनके नाम शतक तो नहीं है, लेकिन एक अर्धशतक लगाने में वे कामयाब हुए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement