A
Hindi News टेक न्यूज़ क्या है फेसबुक न्यूज? जानिए यह आपके लिए कैसे है फायदेमंद

क्या है फेसबुक न्यूज? जानिए यह आपके लिए कैसे है फायदेमंद

फेसबुक की योजना भारत, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और ब्राजील सहित अन्य देशों में न्यूज़ टैब सेक्शन का विस्तार करने की है।

<p>Facebook News</p>- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Facebook News

पिछले लंबे अरसे से, फेसबुक पर कंटेंट उपलब्ध कराने वाले समाचार संस्थान फेसबुक से अपने 2.6 बिलियन यूजर बेस को देखते हुए पेमेंट सिस्टम की शुरुआत करने की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए पिछले दिनों मार्क जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक ने अमेरिकी बाजार के बाहर अपने न्यूज सेक्शन का विस्तार करने का ऐलान किया है। इसके तहत फेसबुक कंटेंट और मौलिक रिपोर्टिंग के लिए समाचार प्रकाशकों को भुगतान करेगी।  

Facebook News जल्‍द होगा भारत में लॉन्‍च, इंडियन पब्लिशर्स को कंटेंट के लिए मिलेगा भुगतान

फेसबुक न्यूज़ क्या है?

फेसबुक न्यूज़ दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर एक अलग सेक्शन है जो इसमें शामिल समाचार प्रकाशनों से समाचार लेखों को खोजने और पढ़ने में मदद करेगा। 2019 के अंत में, फेसबुक ने कुछ हजार अमेरिकी यूजर्स के साथ अपने न्यूज सेक्शन की ​टेस्टिंग शुरू की थी। जून 2020 में, फेसबुक न्यूज को अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए शुरू किया गया था। और अगस्त 2020 में, फेसबुक ने कहा है कि वह भारत, यूके, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और ब्राजील जैसे देशों में अपने न्यूज टैब का विस्तार करने के लिए "विचार" कर रहा है। हालांकि फेस​बुक ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि यह तुरंत लान्च नहीं हुआ है। इसके बजाय, "अगले छह महीने से एक वर्ष के भीतर इसमें विस्तार किया जाएगा।"

Facebook ने अपने मंच पर पेश किया नया शॉपिंग टैब, कंपनियों को मिलेंगे करोड़ों उपभोक्‍ता

Image Source : TechCrunchfacebook

फेसबुक न्यूज पर कौन से प्रकाशन हैं?

फेसबुक ने कहा कि उसकी न्यूज टैब पहल में 200 प्रकाशन शामिल हैं। न्यूज पब्लिकेशन इंडस्ट्री के कुछ सबसे बड़े नाम फेसबुक न्यूज पर हैं, जिनमें वॉल स्ट्रीट जर्नल, वाशिंगटन पोस्ट, बज़फीड, ब्लूमबर्ग और एबीसी न्यूज शामिल हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी कुछ प्रकाशकों को अपनी कहानियों को पेश करने के लिए प्रति वर्ष 1 मिलियन डॉलर से 3 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी। फिलहाल, फेसबुक ने लोकल भारतीय प्रकाशनों के नामों का खुलासा नहीं किया है जो इस पहल पर सोशल मीडिया कंपनी के साथ साझेदारी करने के इच्छुक हैं।

Image Source : The Vergefacebook

फेसबुक न्यूज़ कैसे काम करता है?

फेसबुक समाचार अपने पिछले आर्टिकल्स जैसे इंस्टेंट आर्टिकल से अलग है, जहां न्यूज आर्टिकल सीधे सोशल प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए थे। हालांकि, फेसबुक न्यूज के मामले में, जब भी कोई यूजर न्यूज आर्टिकल खोलता है, तो यह पाठक को सीधे प्रकाशकों की साइटों पर ले जाएगा। फेसबुक यूजर्स पूरी कहानी मुफ्त में पढ़ सकते हैं। और उन प्रकाशनों के मामले में जो भुगतान से जुड़े हैं, पाठकों को एक मुफ्त लेख पढ़ने की अनुमति दी जाएगी जिसके बाद उन्हें प्रकाशन की सदस्यता लेने के लिए कहा जाएगा। फेसबुक न्यूज में छपी कहानियों को पत्रकारों और एल्गोरिदम द्वारा क्यूरेट किया जाएगा।

Image Source : Filefacebook

फेसबुक की खबरों में दिलचस्पी क्यों है?

एक दशक से अधिक समय से फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर समाचारों का एक प्रमुख वितरक रहा है, लेकिन इसने समाचार प्रकाशकों को अपनी कमाई के मुनाफे के हिस्से का भुगतान करने का कभी प्रयास नहीं किया। न्यूज पब्लिशर्स - दोनों बड़े और छोटे - ने हमेशा समानता न होने के बारे में शिकायत की है कि उनके कंटेंट को उस प्लेटफॉर्म पर कैसे साझा किया जा रहा है जिसमें अरबों उपयोगकर्ता हैं।

Related Video