Friday, April 26, 2024
Advertisement

Facebook News जल्‍द होगा भारत में लॉन्‍च, इंडियन पब्लिशर्स को कंटेंट के लिए मिलेगा भुगतान

फेसबुक के उपाध्यक्ष, ग्लोबल न्यूज पार्टनरशिप, कैम्पबेल ब्राउन ने कहा कि उपभोक्ता आदत और न्यूज इनवेंट्री में देश के हिसाब से भिन्नता है। इसलिए हम प्रत्येक देश में समाचार भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 26, 2020 8:45 IST
Facebook News to soon pay Indian publishers for their content- India TV Hindi
Image Source : THE VERGE Facebook News to soon pay Indian publishers for their content

नई दिल्‍ली। भारत में राजनीतिक विवाद में फंसी सोशल नेटवर्किंग दिग्‍गज फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह देश में अपने नए उत्‍पाद फेसबुक न्‍यूज के जरिये भारतीय प्रकाशकों को जल्‍द ही भुगतान देने की शुरुआत करेगा। यह भुगतान नए उत्‍पाद में भारतीय समाचार प्रकाशकों की सामग्री उपलब्‍ध हो, यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा। फेसबुक न्‍यूज को पिछले साल अमेरिका में लॉन्‍च किया गया था। अब इसे अगले छह माह के भीतर ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, भारत और ब्राजील में भी पेश करने की तैयारी है।  

फेसबुक के उपाध्‍यक्ष, ग्‍लोबल न्‍यूज पार्टनरशिप, कैम्‍पबेल ब्राउन ने कहा कि उपभोक्‍ता आदत और न्‍यूज इनवेंट्री में देश के हिसाब से भिन्‍नता है। इसलिए हम प्रत्‍येक देश में समाचार भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हम लोगों को मूल्‍यवान अनुभव उपलब्‍ध कराने और न्‍यूज पब्लिशर्स को एक नया बिजनिस मॉडल प्रदान करने पर काम कर रहे हैं।

फेसबुक ने पाया है कि फेसबुक न्‍यूज पर आने वाला 95 प्रतिशत ट्रैफ‍िक पब्लिशर्स के कंटेंट की वजह से है। ब्राउन ने कहा कि ट्रैफ‍िक में इस वृद्धि को देखने के बाद ही हमनें फेसबुक न्‍यूज का विस्‍तार अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर करने की योजना बनाई है।

फेसबुक इंडिया के उपाध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने कहा कि फेसबुक हमेशा से एक खुला, पारदर्शी और गैर-पक्षपाती मंच रहा है, जहां लोग स्‍वतंत्र रूप से अपने आप को व्‍यक्‍त कर सकते हैं।

ब्राउन ने कहा कि न्‍यूज प्रोडक्‍ट का विस्‍तार हो रहा है इसलिए हम अमेरिका में फेसबुक न्‍यूज पर इंगेजमेंट को बढ़ाने पर फोकस करेंगे। हम नए प्रोडक्‍ट्स बनाते रहेंगे और न्‍यूज इंडस्‍ट्री के लिए दीर्घावधि बिजनेस मॉडल स्‍थापित करने में मदद करने के लिए वैश्विक स्‍तर पर निवेश करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement