A
Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ में 'न्यूयॉर्क सिटी' पर चला बुलडोजर, ओपन एयर रेस्टोरेंट भी आया चपेट में

लखनऊ में 'न्यूयॉर्क सिटी' पर चला बुलडोजर, ओपन एयर रेस्टोरेंट भी आया चपेट में

एलडीए ने विराज खंड में एक ओपन-एयर रेस्टोरेंट को भी सील कर दिया, क्योंकि यह बिना उचित अनुमति के चल रहा था। आलमबाग, काकोरी और कृष्णानगर में पांच अन्य अवैध निर्माण भी सील किए गए।

एलडीए ने 'न्यूयॉर्क...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO एलडीए ने 'न्यूयॉर्क सिटी' पर बुलडोजर चला दिया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने यूपी की राजधानी के बाहरी इलाके काकोरी के मौदा गांव में 45 बीघे जमीन पर बन रही निर्माणाधीन अनधिकृत कॉलोनी 'न्यूयॉर्क सिटी' पर बुलडोजर चला दिया। एलडीए के जोनल अधिकारी (जोन 3) देवांश त्रिवेदी ने कहा कि टाउनशिप का विकास प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित लेआउट के बिना किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि एलडीए ने डेवलपर्स को पहले भी कार्रवाई की चेतावनी दी थी, लेकिन उन्होंने दोबारा निर्माण शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि एलडीए अदालत ने बाद में विध्वंस आदेश द‍िया।

आलमबाग, काकोरी और कृष्णानगर में अवैध निर्माण सील

गुरुवार को एलडीए की एक टीम सहायक अभियंता वाई.पी.सिंह के नेतृत्व में पहुंची और पुलिस के साथ मिलकर निर्माण कार्य को ढहा दिया। इस बीच, एलडीए ने विराज खंड में एक ओपन-एयर रेस्तरां को भी सील कर दिया, क्योंकि यह बिना उचित अनुमति के चल रहा था। आलमबाग, काकोरी और कृष्णानगर में पांच अन्य अवैध निर्माण भी सील किए गए।

संपत्तियों की रजिस्ट्री के लिए LDA लगाएगा कैंप

एलडीए वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा, "लोगों को कोई भी निर्माण शुरू करने से पहले अधिकारियों से उचित मंजूरी लेनी चाहिए।" उन्होंने बताया कि विभिन्न आवासीय एवं व्यावसायिक संपत्तियों की रजिस्ट्री के लिए एलडीए शनिवार को गोमती नगर स्थित अपने प्रधान कार्यालय में कैंप लगाएगा। एलडीए के अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत संपत्तियों का पंजीकरण प्राथमिकता पर किया जाएगा।

कब्जामुक्त कराई 11.20 करोड़ की जमीन

इनके अलावा नगर निगम टीम ने गुरुवार को अहमामऊ में अपनी जमीन से सरोज इंस्टिट्यूट का अवैध कब्जा हटवाया। यहां इंस्टिट्यूट की कैंटीन चलाई जा रही थी। इस पर नगर निगम ने बुलडोजर चलाकर अवैध कैंटीन ढहा दी। कब्जामुक्त करवाई गई इस जमीन की मौजूदा कीमत 11.20 करोड़ बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें-