A
Hindi News वायरल न्‍यूज नीले रंग का केला देखा है आपने कभी? वेनिला आइसक्रीम जैसा होता है स्वाद, खाने के हैं कई फायदे

नीले रंग का केला देखा है आपने कभी? वेनिला आइसक्रीम जैसा होता है स्वाद, खाने के हैं कई फायदे

क्या आपने कभी नीले रंग का केला देखा या खाया है? अगर नहीं तो आज देख भी लीजिए और इसके बारे में जान भी लीजिए। इस केले को खाने के कई फायदे हैं जिसके बारे में हमने आपको इस खबर में बताया है।

नीले रंग का केला- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA नीले रंग का केला।

आज तक आपने हरे और पीले रंग का ही केला देखा होगा आपने। आपने ये दोनों रंग के केले खाए भी होंगे। लेकिन क्या आपने कभी नीले रंग का केला देखा है। अगर नहीं तो बता दें कि ऐसे केले के पैदावार होते हैं और इस केले को खाने से बहुत फायदे भी होते हैं। इस अनोखे केले के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। हो सकता है कि कई कृषि विशेषज्ञ इस केले के बारे में जानते भी होंगे। इस केले का नाम ब्लू जावा बनाना (Blue Java Banana) है। इस केले का स्वाद बिल्कुल वेनिला फ्लेवर आइसक्रीम की तरह होता है। दक्षिण पूर्व एशिया में इस केले की खेती होती है। खासतौर पर सबसे ज्यादा इन केलों की खेती दक्षिण अमेरिका में होती है। 

कुछ ऐसा होता है इस केले का स्वाद

हवाई द्वीप में ये केला काफी लोकप्रीय है और वहां पर इसे 'आइसक्रीम केला' के नाम से जाना जाता है। फिजी में इस केले को 'हवाईयन केला' के नाम से जाना जाता है। वहीं, फिलीपींस में इसे 'क्री' और सेंट्रल अमेरिका में इस केले को 'सेनिज़ो' कहते हैं। इस केले के पेड़ की ऊंचाई 4.5 से 6 मीटर (15 से 20 फीट) तक होती है। इस केले की पत्तियां चांदी जैसे चमकते हरे रंग की होती हैं। ब्लू जावा केलों को ताज़ा या पकाकर खाया जाता है। ये केले अपने सुगंधित स्वाद के लिए जाने जाते हैं जिसमें वेनिला जैसा कस्टर्ड स्वाद होता है। 

Image Source : Social Mediaनीला केला

इस केले को खाने के फायदे

ये केला खाने में बहुत फायदेमंद है। ये शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। यदि किसी को एनीमिया हुआ है तो उसे ब्लू जावा केला जरूर खाना चाहिए। साथ ही य केला पेट संबंधी बीमारियों से भी हमें छुटकारा दिलाता है। यदि किसी को कब्ज की परेशानी है तो उसे इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन रात में सोने से पहले रोज करना चाहिए। जिससे लोगों को पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी। रिसर्च में ये भी पता चला है कि इस केले का सेवन करने से तनाव से मुक्ति मिलती है। इस केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को रिलेक्स फील कराता है इसलिए डिप्रेशन में पड़े लोगों को इस केले का सेवन करना चाहिए। ब्लू जावा केले के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और शरीर में उर्जा भी लगातार बनी रहती है। इसको खाने से शरीर मजबूत भी होता है।

ये भी पढ़ें:

Google Map पर कभी भरोसा मत करना मेरे दोस्त, शॉर्टकट के चक्कर में पहुंचा दिया ऐसी जगह कि निकलना हुआ मुश्किल

गजब बेइज्जती है यार! Range Rover का ठेला वर्जन देख लोग हैरान, शख्स ने कार का चक्का निकालकर लगा दिया ठेले का पहिया