A
Hindi News वायरल न्‍यूज 4 इंच लंबी पूंछ के साथ जन्मा बच्चा, चमत्कार है या बीमारी, असमंजस में पड़े डॉक्टर

4 इंच लंबी पूंछ के साथ जन्मा बच्चा, चमत्कार है या बीमारी, असमंजस में पड़े डॉक्टर

एक बच्चे ने 4 इंच लंबी पूंछ के साथ जन्म लिया है। इस अनोखे मामले को देख डॉक्टर भी हैरान हैं। हलांकि ये कोई पहला मामला नहीं हैं जब कोई बच्चा पूंछ के साथ पैदा हुआ हो।

पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा।

कभी-कभी बच्चे काफी अलग किस्म के पैदा हो जाते हैं। ऐसी खबरें आपने देखी और सुनी जरूर होगी। कभी दो सिर वाले बच्चे पैदा हो जाते हैं तो कभी दो बच्चे एक में ही चिपके हुए रहते हैं। हाल में एक ऐसी ही खबर चीन से आई है। जहां एक बच्चा 4 इंच लंबी पूंछ के साथ पैदा हुआ है। इस मामले को देखने के बाद डॉक्टर बिल्कुल ही हैरान हैं। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे केस बहुत ही कम देखने को मिलते हैं जहां कोई बच्चा पूंछ के साथ जन्मा हो। ऐसे मामले बिल्कुल ना के बराबर होते हैं। ये भी हो सकता है कि ये किसी बीमारी की वजह से ऐसा हुआ हो।

पूंछ निकलने के पीछे की वजह

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे ने हंगझाउ चिल्ड्रन हॉस्पिटल में जन्म लिया। हॉस्पिटल के डॉक्टर ली ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें यह बताया गया है कि एक नवजात बच्चे के पीठ के नीचे 4 इंच लंबी पूंछ है। डॉक्टर्स का कहना है कि जब रीढ़ की हड्डी असामान्य रूप से अपने आसपास के ऊत्तकों से जुड़ जाती है तब ऐसा होता है कि बच्चे की पूंछ निकल आती है। इससे कई तरह के न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होती हैं। 

पूंछ से जुड़ा कोई पहला मामला नहीं

चीन में यह कोई पहला मामला नहीं है जब कोई बच्चा पूंछ के साथ जन्मा हो। 10 साल पहले 2014 में चीन में एक ऐसा ही केस देखा गया था,जहां नुओ नुओ नाम के एक बच्चे के 5 महीने बाद उसकी पूंछ निकल आई थी। उसकी पूंछ 5 इंच तक लंबी थी। नुओ नुओ की मां ने जब डॉक्टर्स से पूंछ को हटाने को कहा तब डॉक्टरों ने ऐसा करने से साफ मना कर दिया। डॉक्टर्स ने कहा कि पूंछ बच्चे के तंत्रिका तंत्र से जुड़ी हुई है, अगर इसे निकाल दिया गया तो बच्चे को गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वैज्ञानिकों की मानें तो टेल बोन तो अपने आप में जैविक विकास के दौरान इस्तेमाल से बाहर हुई चीज है। ये हमारी पैतृक पूँछों की याद दिलाती है, जो पेड़ों पर चढ़ते समय संतुलन बनाने में सहायता करती थी।

ये भी पढ़ें:

AC के साथ ऐसा जुगाड़ देख आनंद महिंद्रा हुए इम्प्रेस, Video शेयर कर सभी को ऐसा करने को कहा

Dolly चायवाला एक दिन में कमाता है इतना पैसा, बिल गेट्स से मिलने के बाद तो किस्मत ही बदल गई