A
Hindi News वायरल न्‍यूज गुड़ की बाढ़ आई और मर गए 21 लोग, जानिए कैसे और कहां हुआ था ऐसा हादसा

गुड़ की बाढ़ आई और मर गए 21 लोग, जानिए कैसे और कहां हुआ था ऐसा हादसा

गुड़ की बाढ़ आ जाने से 21 लोग मर गए थे। ये घटना आज भी लोगों के दिमाग में बनी हुई है। इस बाढ़ के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम है। आज हम आपको इसी बाढ़ के बारे में बता ने जा रहे हैं।

गुड़ की बाढ़- India TV Hindi Image Source : WIKIPEDIA गुड़ की बाढ़

आज तक आपने पानी से आने वाले बाढ़ को देखा और सुना होगा। अक्सर इस बाढ़ में हजारों लोगों की मौत और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। जिससे एक बड़ी जनसंख्या प्रभावित होती है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि कहीं पर गुड़ की बाढ़ आ गई और इस बाढ़ में 21 लोगों की जान चली गई। शायद ही आपने ऐसा कभी सुना होगा। अगर नहीं सुना तो आज हम आपको इस घटना के बारे में बता देते हैं।

Image Source : Wikipediaन्यूज़पेपर में छपी थी इस हादसे की खबर

गैलन के फटने से आई थी बाढ़

इस घटना को द ग्रेट बोस्टन मोलासेस फ्लड या मोलासेस फ्लड के नाम से जाना जाता है। हादसा 15 जनवरी 1919 को अमेरिका के बोस्टन में हुआ था। जहां गुड़ की बाढ़ आ जाने से काफी नुकसान के साथ-साथ 21 लोगों की जान भी चली गई थी। बताया जाता है कि यहां पर एक फैक्ट्री में 13 हाजार मीट्रिक टन गुड़ एक गैलन में पिघलाया जा रहा था। तभी वह गैलन फट गया और गुड़ की बाढ़ आ गई। गैलन के फटने से बोस्टन की सड़कों पर बाढ़ आ गई थी। 

Image Source : Social Mediaगुड़ की बाढ़ आ जाने से काफी नुकसान हुआ था, जिसमें 21 लोग भी मरे थे।

गुड़ की बाढ़ में जल-भुन गए थे लोग

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कई जगहों पर 40-40 फीट ऊंची गुड़ की लहरें उठी थीं और 35 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गुड़ बहने लगा था। गुड़ के गर्म होने की वजह से बहुत सारे लोग इसमें जलकर भुन गए थे और उनकी मौत हो गई थी। इस हादसे में कुल 21 लोगों की जान गई थी। बाद में सड़कों से गुड़ को साफ करने के लिए सफाई कर्मचारियों ने फायरबोट के खारे पानी का इस्तेमाल किया था। धोने के बाद पूरा बंदरगाह गुड़ से भूरा हो गया था। बोस्टन की सड़कों से गुड़ की सफाई करने में महीनों लग गए थे, जबकि इस सफाई अभियान में हजारों लोग शामिल थे। सफाई के बाद भी लोग बाहर कुछ भी छूते थे तो वह चिपचिपा सा लगता था।

Image Source : Wikipediaगुड़ की बाढ़ आ जाने से काफी नुकसान हुआ था।

ये भी पढ़ें:

लड़की ने बाइक से दिखाई ऐसी खतरनाक स्टंट, Video देख लोगों की फटी रह गईं आंखें

New Year Party में शराब पीकर 'टुन्न' महिला ने किया हंगामा, होटल स्टाफ ने बाहर निकाला, देखें ये Video