A
Hindi News वायरल न्‍यूज एक लीटर तेल में हेलीकॉप्टर कितनी दूर उड़ता है और क्या होती है इसके फ्यूल की कीमत

एक लीटर तेल में हेलीकॉप्टर कितनी दूर उड़ता है और क्या होती है इसके फ्यूल की कीमत

हेलीकॉप्टर के बारे में आप इन चीजों के बारे में नहीं जानते होंगे। चलिए आज आपको ऐसी सभी जानकारियों से रुबरू करवाते हैं।

Helicopter- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हेलीकॉप्टर।

हेलीकॉप्टर तो आप सभी लोगों ने देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस हेलीकॉप्टर में कौन सा ईंधन इस्तेमाल होता है। इस ईंधन की कीमत क्या है। क्या हेलीकॉप्टर में भी पेट्रोल या डीजल डलता है। ऐसे कई सारे सवाल हैं जो आप कभी नहीं सोचते होंगे लेकिन आज हम आपको ऐसे ही सवालों के जवाब देंगे। तो सबसे पहले ये जान लेते हैं कि हेलीकॉप्टर में जो तेल डाला जाता है वह कौन सा तेल होता है और 1 लीटर तेल में हेलीकॉप्टर कितनी दूर उड़ पाएगा।

Image Source : Social Mediaहेलीकॉप्टर।

हेलीकॉप्टर में इस फ्यूल का होता है इस्तेमाल

हेलीकॉप्टर या किसी भी जेट में खास तरह का जेट फ्यूल डाला जाता है। इस फ्यूल को एविएशन टरबाइन फ्यूल ATF या एविएशन केरोसिन कहा जाता है। ये फ्यूल पोट्रोलियम से निकलने वाले डिस्टिलेट लिक्विड होते हैं। इस फ्यूल को कमर्शियल एयर ट्रांसपोर्ट के लिए यूज किया जाता है। अगर इस फ्यूल की कीमत की बात करे तो डोमेस्टिक और इंटरनेशनल स्तर पर अलग-अलग कीमत होती है। भारत में इसकी कीमत 1 लाख 5 हजार से शुरु होकर 1 लाख 20 हजार रुपए तक प्रति किलोलीटर होती है। यानी कि एक किलो लीटर में 1000 लीटर होता है तो इस हिसाब से एक लीटर तेल की कीमत लगभग 105 रुपए से लेकर 120 रुपए तक होता है।

Image Source : Social Mediaहेलीकॉप्टर।

हेलीकॉप्टर का माइलेज

चलिए अब जान लेते हैं कि हेलीकॉप्टर कितने का माइलेज देता है। बता दें कि हेलीकॉप्टर का माइलेज उसकी साइज, स्पीड, उड़ान क्षमता और भार क्षमता पर निर्भर करता है।  आमतौर पर एक नॉर्मल हेलीकॉप्टर 1 घंटे में 50 से 60 लीटर ईंधन की खपत करता है और इसे 1 मिल तक उड़ने के लिए 1 गैलन फ्यूल की जरूरत पड़ती है। यानी 1 लीटर तेल में हेलीकॉप्टर 3-4 किलोमीटर उड़ सकता है। 

ये भी पढ़ें:

महिला ने कुछ ऐसा कर दिखाया कि अब साल भर मिलेगा फ्री बीयर, देखें ये Video

कहां मिलेगी ऐसी टेक्नोलॉजी, बंदे ने बाइक की हेडलाइट के साथ कर दिया ऐसा खेल कि डिसप्ले होने लगा Video