A
Hindi News वायरल न्‍यूज जवान होते ही होंठ और कान काट लेती हैं यहां की महिलाएं, शादी में लड़के वाले देते हैं दहेज

जवान होते ही होंठ और कान काट लेती हैं यहां की महिलाएं, शादी में लड़के वाले देते हैं दहेज

दुनिया में कई अलग-अलग तरह के जाति-जनजाति रहती हैं। इनके रीति-रिवाज से लेकर हर चीज अलग होते हैं। ये हमारी तरह जीवन नहीं जीते। ये लोग आज भी 1000 साल पुराने नियमों को मानते हैं।

मुर्सी जनजाति महिलाएं- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA मुर्सी जनजाति महिलाएं

इस दुनिया में अलग-अलग किस्म के इंसान रहते हैं। सबके रीति-रिवाज और परंपराएं अलग हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे इंसानों की बस्ती के बारे में सुना है, जहां औरतें शादी के बाद अपना जीभ-कान काट लेती हैं। हम बात कर रहे हैं मुर्सी जनजाति की। अफ्रीका में कई तरह की जाति-जनजाति रहती है। इनमें से ही एक है मुर्सी जनजाति। ये जनजाति आज भी 1000 साल पुराने नियमों को मानती है। ये जनजाति इथोपिया के जंगलों में भी पाई जाति है। वहां के जंगलों पर इनका पूरी तरह से कब्जा है। ये जनजाति बहुत ही खतरनाक जनजाति है। इनका मानना है कि किसी दूसरे को मारे बगैर जिंदा रहना बेकार है इससे अच्छा है कि खुद मर जाओ। 

Image Source : Social Mediaमुर्सी जनजाति महिलाएं

इसलिए काट दिया जाता है होंठ और कान

आपनी जनजाति की महिलाओं को बुरी नजर से बचाने के लिए उनके शरीर में कुछ बदलाव किए जाते हैं। जैसे ही यहां की लड़की जवान होती है यानी कि 15-16 साल की होती है तभी यहां की अन्य महिलाएं उस लड़की के नीचले होंठों को काट देती हैं। जब इनके होंठ के घाव पकते हैं तब तक के लिए इनके होंठों में एक लकड़ी फंसा दी जाति है। इसके बाद जब घाव सूख जाता है तब उनके होंठ में से ये लकड़ी निकाल कर एक डिस्क फंसा दी जाति है। ये डिस्क उनके होंठों पर जीवन भर के लिए लगे होते हैं। इसके अलावा इस जनजाति की महिलाएं अपने कान के नीचले हिस्से को भी इसी तरीके से काट देती हैं। ये जनजाति ऐसा इसलिए भी करती है क्योंकि पहले इनकी महिलाओं को गुलाम बनाकर ले जाया जाता था और उनके साथ बदसलूकी की जाति थी। इसे देखते हुए यहां के लोग महिलाओं को बदसूरत बनाने के लिए इनके होंठ काट देते थे। जिससे उन पर किसी की गंदी नजर न जाए।

Image Source : Social Mediaमुर्सी जनजाति महिलाएं

लड़के वाले देते हैं दहेज

इसके साथ ही यहां पर एक और अलग प्रथा है। आमतौर पर शादी में लड़की वाले लड़के वालों को दहेज देते हैं लेकिन यहां पर लड़की वाले शादी में लड़के वालों से दहेज लेते हैं। दहेज में ज्यादातर पर लड़के वाले लड़की के पिता को 30-40 गाय और 1 AK 47 रायफल देते हैं। इसलिए यहां पर लड़की के पैदा होने पर खुशी मनाई जाति है। 

ये भी पढें:

ससुर से चल रहा था महिला का चक्कर, घर में लगे कैमरे से खुली पोल

'दीदी' को सांप भी लग रहा था क्यूट, चली थीं Kiss करने, फिर जो हुआ...Video देख अटक गई लोगों की सांसे