A
Hindi News वायरल न्‍यूज इस देश में एक भी कैदी नहीं, सारे जेलों को किया गया बंद

इस देश में एक भी कैदी नहीं, सारे जेलों को किया गया बंद

दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पर एक भी कैदी नहीं हैं। वहां की सारी जेलें खाली पड़ीं थी। इसे देखते हुए सरकार ने जेलों को बंद करने का फैसला किया था।

इस देश में एक भी कैदी नहीं है।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA इस देश में एक भी कैदी नहीं है।

एक तरफ दुनिया के तमाम देश अपने यहां हो रहे अपराध से परेशान हैं तो वहीं एक देश ऐसा भी है जहां पर एक भी कैदी नहीं है। इसे देखते हुए वहां की सरकार ने सारे जेलों को बंद कर दिया। सुनकर खुद के कानों पर यकीन नहीं हो रहा न? लेकिन यह सच है सोचिए इस देश के लोग कितना खुशहाल जीवन जीते होंगे जहां किसी को अपराध से कोई भय नहीं क्यों कि यहां इतने बड़े अपराध होते ही नहीं जिससे किसी को जेल ले जाना पड़े। तो चलिए हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर एक भी कैदी नहीं हैं। 

कोई अपराधी नहीं बचा

इस देश का नाम नीदरलैंड्स है और यह देश अपनी क्राइम रेट में गिरावट के लिए भी जाना जाता है। नीदलैंड्स को दुनिया का सबसे खूबसूरत देश भी कहा जाता है। इस देश में अपराध का ग्राफ कुछ ऐसे तेजी से नीचे आया कि यहां की सारी जेलें खाली हो गईं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2019 में कुछ जेलों को बंद कर दिया गया तो कुछ जेलों को शरणार्थियों के लिए स्थायी आवास में बदल दिया गया। 

पड़ोसी देश से भेजे जाते हैं कैदी

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये सब हुआ कैसे? तो इसके पीछे जो वजह है वह ये है कि डच जस्टिस सिस्टम में मानसिक रोग से ग्रसित कैदियों पर विशेष तौर पर ध्यान दिया गया। इसमें उन्हें सजा देने के बजाय अपराधों के रोकथाम के बारे में बताया जाता है। एक रिपोर्ट से यह भी जानकारी सामने आई है कि नीदरलैंड्स में जेल व्यवस्था को कायम रखने के लिए उसके पड़ोसी देश नार्वे से कैदियों को भेजा जा रहा है। यहां पर कैदियों को बहुत ही अच्छे तरीके से रखा जाता है और उनके खान-पान पर भी ध्यान दिया जाता है। बता दें कि इस देश में साल 2013 में सिर्फ 18 कैदी थे और यह आंकड़ा साल 2018 में घटकर 0 हो गया।

ये भी पढ़ें:

पराई औरत के साथ बार में आशिक मिजाज पति कर रहा था डांस, तभी सामने आ गई पत्नी, फिर जो हुआ Video में खुद ही देख लें

पाकिस्तान के मसलों पर जरा गौर फरमाइए, अवाम के इस पागलपन को देख हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट, Video