A
Hindi News वायरल न्‍यूज 32 रुपए की किताब आज 11 लाख रुपए में बिकी, जानिए क्या खास है इसमें

32 रुपए की किताब आज 11 लाख रुपए में बिकी, जानिए क्या खास है इसमें

जेके रॉलिंग की किताब Harry Potter and the Philosopher’s Stone की सबसे पुरानी एक कॉपी ऑक्शन में 11 लाख रुपए में नीलाम हुई। जब इस किताब को खरीदा गया था तब इसकी कीमत मात्र 32 रुपए थी।

हैरी पॉटर की किताब।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA हैरी पॉटर की किताब।

Harry Potter मूवी तो हर एक बच्चे ने देखी होगी। बिना इस मूवी के किसी का बचपन पूरा नहीं होता था। आद पूरी दुनिया में हैरी पॉटर के करोड़ों बच्चे फैन हैं और वह आज भी इस मूवी को अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। वैसे आप सबको तो ये बात पता ही होगी कि हैरी पॉटर सिर्फ फिल्म ही नहीं बल्कि एक किताब भी है। सबसे पहले इस किताब को ही लिखा गया था। फिर इस पर मूवी बनाई गई थी। इस किताब को लिखने वाली लेखिका J.K Rowling (जे.के रॉलिंग) आज इतिहास के पन्नों में अमर हो गईं। 

11 लाख में बिकी किताब

राइटर जेके रॉलिंग द्वारा लिखी हैरी पॉटर का पहला पार्ट Harry Potter and the Philospher's Stone के पहले 500 एडिशन में से एक किताब की नीलामी हुई और यह किताब जितने में निलाम हुई उसकी कीमत जानकर आप चौक जाएंगे। यह किताब लगभग 10500 पाउंड में नीलाम हुई है। यानी भारतीय मुद्रा में कहे तो इसकी कीमत 11 लाख रुपए हुई। ये नीलामी ऑनलाइन हुई थी। 

ऑक्शन हाउस ने शेयर की जानकारी

इस बात को शेयर करते हुए ऑक्शन हाउस ने लिखा- "हैरी पॉटर बुक को लेकर क्या अविश्वसनीय परिणाम हैं ये किताब 10500 पाउंड लगभग 11 लाख रुपए में बिकी। हम इस परिणाम से खुश हैं। जेके रॉलिंग की किताबों की ओरिजनल सीरीज में इस कॉपी को अच्छे से पढ़ी गई है। किताब की हालत देखकर पता चलता है कि इस किताब को कई लोगों ने पढ़ा होगा। चूकि ये लाइब्रेरी में रखी हुई थी। इस किताब पर लाइब्रेरी की स्टिकर, J वर्ड के साथ स्पाइन स्टिकर, एग्जिट टिकट और 32 रुपए कीमत लिखी हुई है। इस किताब पर लाइब्रेरी की मुहर भी है।

ये भी पढ़ें:

दुनिया का इकलौता स्थान जहां होता है 5 नदियों का संगम

Google Map पर सुनाई देने वाली महिला की आवाज किसकी है, शायद ही कोई जानता होगा