Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दुनिया का इकलौता स्थान जहां होता है 5 नदियों का संगम

जालौन से पचनद की दूरी 65 किलोमीटर है। यह स्थान रामपुरा ब्लाक में पड़ता है और ये दुनिया का इकलौता स्थान है जहां पर पांच नदियों का संगम होता है। पचनद में यमुना, चम्बल, सिंध, पहुज, क्वांरी नदियां बहती हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: July 13, 2023 20:27 IST
पचनद- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पचनद

आपने अभी तक 2 या तीन नदियों के संगम के बारे में देखा और सुना होगा। जैसे कि प्रयागराज में तीन नदियों का संगम होता है। प्रयागराज को तिर्थराज भी कहा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में एक जगह ऐसी भी है जहां 5 नदियों का संगम होता है। इस स्थान को पचनद केनाम से जाना जाता है। ये जगह जालौन और इटावा के सीमा पर स्थित है। इसे आप प्रकृत का उपहार ही माने क्योंकि ऐसा अनोखा संगम बहुत ही कम देखने को मिलता है। 

इस जगह पर होता है 5 नदियों का संगम

दुनिया में ये ऐसी इकलौती जगह है जहां 5 नदियों का संगम होता है। पहचनद में यमुना, चंबल, सिंध, कुंवारी और पहज नदियों का मिलन होता है। पचनद को महा तीर्थराज के नाम से भी जाना जात है। हर साल यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। शाम ढलने के साथ ही यहां का नजारा काफी खूबसूरत हो जाता है। वैसे तो पचनद को लेकर कई कहानियां भी काफी मशहूर हैं लेकिन इस कहानी की जिक्र हर कोई करता है। कहा जाता है कि महाभारत में पांडव अपने अज्ञातवास के दिनों में यहीं पचनद के आसपास ही रहते थे। भीम ने इसी स्थान पर बकासुर का वध किया था।

तुलसीदास गोस्वामी ने ली थी एक ऋषि की अग्नि परीक्षा

इससे जुड़ी एक और भी कहानी प्रचलित है। यहां के लोगों का मानना है कि यहां के ऋषि मुचकुंद की यशस्वी गाथा सुनकर एक बार तुलसीदास जी ने उनकी परीक्षा लेने की ठानी। तुलसी दीस जी इस जगह पर आए और पानी पिलाने के लिए आवाज लगाई। तब ऋषि मुचकुंद ने अपने कमंडल से जो जल छोड़ा वह कभी खत्म नहीं हुआ और तुलसीदास जी को ऋषि मुचकुंद के प्रताप को स्वीकार करना पड़ा और वह उनके सामने नतमस्तक हो गए।

ये भी पढ़ें:

एक महीने में पतली हो जाएगी कमर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये कोरियान डाइट

Video: समंदर में डूब रहे शख्स को लड़के ने बचाया, फिल्मी हीरो की तरह पानी से बाहर खींच लाया

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement