A
Hindi News वायरल न्‍यूज बाघ बना वेजिटेरियन, मांस छोड़ खाने लगा घास, Video देख लोग बोले- क्या Tiger बनेगा रे तू

बाघ बना वेजिटेरियन, मांस छोड़ खाने लगा घास, Video देख लोग बोले- क्या Tiger बनेगा रे तू

मध्य प्रदेश के उमरिया के बांधवगढ टाइगर रिजर्व से एक वीडियो सामने आया, जिसमें एक बाघ घास खाते हुए नजर आ रहा है। वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

घास खाता दिखा बाघ।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA घास खाता दिखा बाघ।

कहते हैं कि शेर-बाघ कभी भी घास नहीं खाते। भले ही वे भूख के मारे मर जाएं। हमारे घर के बुजुर्ग बचपन से ये बात हमें बताते आ रहे हैं। लेकिन उमरिया जिले में बाघो के लिए विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक अनोखा नजारा देखने को मिला है। जहां एक शावक घास खाते हुए पर्यटकों को दिखाई दिया। यह वीडियो काफी दुर्लभ है क्योंकि शायद ही आपने कभी बाघों को घास खाते हुए देखा होगा। 

घास खाते दिखा बाघ

दरअसल, बांधवगढ टाइगर रिजर्व के पनपथा बफर में पर्यटक जंगल सफारी के लिए गए हुए थे और वे जंगल में वन्य प्राणियों के दीदार के लिए सैर कर रहे थे। पर्यटकों को अक्सर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर और बफर दोनों ही जोन में बाघ, बाघिन और शावकों के दीदार हो जाते हैं। जब पर्यटक सैर कर रहे थे तभी उन्हें एक शावक का अंचभित कर देने वाला नजारा देखने को मिला। बताया जा रहा है कि घास खाने वाला बाघ पनपथा बफर की प्रसिद्ध बाघिन बिरुहली का शावक है। जो जंगल के वाटर होल के पास घास खाते हुए मिला। पर्यटकों इस दुर्लभ नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा है और लोग अपनी प्रतिक्रयाएं दे रहे हैं।

इसलिए घास खाते हैं बाघ

इस नजारे को देख लोगों का दिमाग सुन्न हो गया। शावक जंगल में घास खा रहा था। लोगों को ये माजरा समझ नहीं आ रहा था। आखिर एक बाघ मांस खाना छोड़कर घास क्यों खा रहा है। जब इस सवाल को लेकर इंडिया टीवी ने रिटायर्ड आईएफएस अफसर आर एस सिकरवार से बात की तो उन्होंने बताया कि जब बाघ,बाघिन और शावकों को पाचन को लेकर कई समस्या होती हैं। तब वे घास खाया करते हैं और अपने डाइजेशन को सही करते हैं। 

(विशाल खण्डेलवाल और बृजेश श्रीवस्तव की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

उजाला नील का ऐसा इस्तेमाल नहीं देखा होगा आपने, नाई ने नील से रंग डाले लड़के के बाल, देखें Video

जिस पहाड़ पर नहीं चढ़ पा रहे थे लोग, उस पर खटाखट चढ़ गया साधु, Video देख हैरान हुए लोग