A
Hindi News विदेश अन्य देश बोर्डिंग स्कूल से अगवा किए गए 279 छात्राओं को छुड़ाया गया

बोर्डिंग स्कूल से अगवा किए गए 279 छात्राओं को छुड़ाया गया

नाइजीरिया के पश्चिमोत्तर जामफारा राज्य में एक बोर्डिंग स्कूल से पिछले सप्ताह जिन 279 छात्राओं का अपहरण किया गया था, उन्हें छोड़ दिया गया है। राज्य के गर्वनर बेल्लो मातावाले ने यह घोषणा की। बंदूकधारियों ने जानगेबे शहर के गवर्नमेंट गर्ल्स जूनियर सेकैंडरी स्कूल (जीजीएसएस) से लड़कियों का अपहरण कर लिया था।

Hundreds of girls abducted from Nigerian school released - India TV Hindi Image Source : AP एक बोर्डिंग स्कूल से पिछले सप्ताह जिन 279 छात्राओं का अपहरण किया गया था, उन्हें छोड़ दिया गया है।

गुसाऊ (नाइजीरिया): नाइजीरिया के पश्चिमोत्तर जामफारा राज्य में एक बोर्डिंग स्कूल से पिछले सप्ताह जिन 279 छात्राओं का अपहरण किया गया था, उन्हें छोड़ दिया गया है। राज्य के गर्वनर बेल्लो मातावाले ने यह घोषणा की। बंदूकधारियों ने जानगेबे शहर के गवर्नमेंट गर्ल्स जूनियर सेकैंडरी स्कूल (जीजीएसएस) से लड़कियों का अपहरण कर लिया था। मातावाले ने मंगलवार तड़के ट्वीट किया, ‘‘भगवान का शुक्र है। मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि जीजीएसएस जानगेबे से अपहृत की गई छात्राओं को छोड़ दिया गया है। यह हमारे प्रयासों को रोकने के लिए पैदा की गई कई बाधाओं को दूर करके संभव हुआ। हमारी बेटियां अब सुरक्षित हैं और मैं नाइजीरियावासियों के साथ मिलकर इस बात की खुशी मना रहा हूं।’’

एक रिपोर्टर ने हल्के नीले रंग के हिजाब पहने सैकड़ों लड़कियों को गुसाऊ में राज्य के ‘गवर्नमेंट हाउस’ कार्यालय में नंगे पैर बैठे देखा। बैठक के बाद अधिकारी लड़कियों को बाहर लेकर आए और उन्हें वैन में ले जाया गया। लड़कियां शांत दिख रही थीं और उनकी आयु 10 साल या उससे अधिक प्रतीत होती है। 

हमले के समय एक स्थानीय निवासी ने बताया था कि हथियारबंद लोगों ने पास के ही सैन्य शिविर और सुरक्षा चौकी पर भी हमला किया ताकि सैनिक कोई जवाबी कार्रवाई नहीं कर सकें। इस हमले के बाद से ही पुलिस और सेना लड़कियों को बचाने के लिए संयुक्त अभियान चला रही थीं। 

इस पश्चिमी अफ्रीकी देश में पिछले कई वर्षों से इस तरह से अपहरण करने और हमला करने के मामले बढ़े हैं। नाइजर राज्य में एक कॉलेज से 17 फरवरी को 24 छात्रों, छह कर्मियों और उनके परिवार के आठ सदस्यों का अपहरण कर लिया गया था। उन्हें शनिवार को छोड़ा गया।

ये भी पढ़ें

Latest World News