A
Hindi News विदेश अन्य देश जल्द ही रवांडा में रेसीडेंट मिशन खोलेगा भारत

जल्द ही रवांडा में रेसीडेंट मिशन खोलेगा भारत

किगाली: संसाधनों से समृद्ध अफ्रीकी महाद्वीप में अपनी पहुंच को विस्तार देने के लिए भारत यहां रवांडा में रेसीडेंट मिशन खोलेगा। हाल के वर्षों में अफ्रीकी महाद्वीप में चीनी निवेश में वृद्धि हुई है। उपराष्ट्रपति

soon india will be open resident mission in african...- India TV Hindi soon india will be open resident mission in african continent

किगाली: संसाधनों से समृद्ध अफ्रीकी महाद्वीप में अपनी पहुंच को विस्तार देने के लिए भारत यहां रवांडा में रेसीडेंट मिशन खोलेगा। हाल के वर्षों में अफ्रीकी महाद्वीप में चीनी निवेश में वृद्धि हुई है। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आज कहा, हम :भारत और रवांडा: अच्छे मित्र हैं और रवांडा में भारतीयों की अच्छी आबादी है और किगाली में रेसीडेंट मिशन नहीं होने की शिकायत उचित है। इसलिए मैं आपसे यह अवश्य कहूंगा कि सरकार ने पहले ही इस मामले पर विचार किया है और आने वाले सप्ताहों या महीनों में हमारा यहां एक रेसीडेंट मिशन होगा।

अंसारी रवांडा और युगांडा की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने यहां पर अपने सम्मान में भारतवंशियों द्वारा आयोजित एक भोज में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। रवांडा में भारतीय समुदाय के लगभग 3000 लोग हैं। अंसारी ने कहा कि वे लक्ष्योन्मुख, बेहद दृढ़ और अच्छा काम करने वाले हैं। उन्होंने कहा, हमारी सरकार रिश्ते बनाने के लिए और इसे ज्यादा महत्व देने पर काम कर रही है। इसका सबसे अहम हिस्सा यह समुदाय है। इसलिए हम इसे बनाना चाहते हैं तथा आपको थोड़ा और सहयोग देना चाहते हैं।

सूत्रों ने कहा कि मिशन खोलने का फैसला अपने अग्रिम चरण में पहुंच चुका है और कुछ ही महीनों में इसकी मौलिक संरचना तैयार हो जाएगी। सूत्रों ने कहा, दोनों ही देश यहां मिशन खोलने की बात पर सैद्धांतिक तौर पर सहमत हुए हैं और इस संबंध में तौरतरीकों पर काम किया जा रहा है। अंसारी ने यह भी कहा कि रवांडएयर जल्दी ही भारत में अपना संचालन शुरू कर देगी।

Latest World News