A
Hindi News विदेश अन्य देश इजरायल-हमास युद्ध: 'बच्चों का सिर काटा और महिलाओं से...' फॉरेंसिक टीम के खुलासे से कांप उठेगी रूह

इजरायल-हमास युद्ध: 'बच्चों का सिर काटा और महिलाओं से...' फॉरेंसिक टीम के खुलासे से कांप उठेगी रूह

इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इजरायल फॉरेंसिक टीम ने शवों की जांच के बाद जो खुलासा किया है, उसे जानकर आपकी रूह कांप उठेगी। टीम ने बताया कि बच्चों की गर्दन काट दी गई, महिलाओं से बर्बरता की हदें पार की गईं।

israel hamas war updates- India TV Hindi Image Source : PTI हमास ने मचाई तबाही, इजरायल फोरेंसिक टीम का खुलासा

इजरायल-हमास युद्ध: हमास और इजरायल के बीच युद्ध जारी है, इस युद्ध में जानमाल का काफी नुकसान हुआ है और इस युद्ध की निंदा की जा रही है। वहीं, इजरायल में अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि सैन्य फोरेंसिक टीमों ने गाजा पट्टी के आसपास के समुदायों पर पिछले हफ्ते हमास के हमले के पीड़ितों के शवों की जांच की है और फॉरेंसिक टीम ने जांच के बाद जो खुलासा किया है, उसे जानकर आपकी रूह कांप जाएगी। जांच में पता मृतकों को दी गई यातना, बलात्कार और अन्य अत्याचारों के कई संकेत पाए गए हैं।  लगभग 1,300 शवों को मध्य इज़राइल के रामला में एक सैन्य अड्डे पर लाया गया है, जहां मृतकों की पहचान और उनकी मौत की परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए विशेषज्ञ टीमों द्वारा फोरेंसिक जांच की जा रही है। मृतकों की पहचान की निगरानी करने वाले अधिकारियों में से एक, पूर्व सेना प्रमुख रब्बी इज़राइल वीस ने कहा, लगभग 90% सैन्य मृतकों की पहचान कर ली गई है और टीमें नागरिकों की पहचान करने में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा कि कई शवों पर यातना के साथ-साथ बलात्कार के भी निशान दिखे हैं।

एक रिजर्व वारंट अधिकारी ने, बताया,"हमने हाथ और पैर कटे हुए क्षत-विक्षत शव देखे हैं, जिन लोगों का सिर काट दिया गया था, एक बच्चा भी उसमें शामिल है जिसका सिर काट दिया गया था।" उन्होंने कहा कि शवों की फोरेंसिक जांच से बलात्कार के कई मामले सामने आए हैं, इन शवों को पहचान के लिए सुरक्षित रखा गया है। कैप्टन मायन नामक एक सैन्य दंत चिकित्सक ने कहा, "हम अपने पास मौजूद सभी साधनों से पहचान कर रहे हैं जिनमें हमें शवों के साथ किए गए दुर्व्यवहार का पता चल रहा है।"

हमास ने आरोपों से किया इनकार

वहीं, गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले चरमपंथी गुट हमास ने किसी भी दुर्व्यवहार के आरोपों से इनकार किया है। हमास के सैकड़ों बंदूकधारियों ने, जिनमें से कुछ मोटरसाइकिल पर थे, 7 अक्टूबर के शुरुआती घंटों में गाजा के चारों ओर बॉर्डर को तोड़ दिया और आस-पास के समुदायों में तोड़फोड़ की। हमास के समर्थकों ने एक बड़ी आउटडोर डांस पार्टी के साथ-साथ घरों और सैन्य ठिकानों पर हमला किया और 120 से अधिक इजरायलियों और विदेशियों का अपहरण कर लिया। इस क्रूर हमले ने एक ही दिन में मृतकों की अभूतपूर्व संख्या के साथ-साथ कस्बों और किबुत्ज़ों से जो भयावह फुटेज सामने आए हैं, दोनों के कारण इज़राइल के लोगों को गहरा सदमा पहुंचाया है।

नेतन्याहू ने हमास की आतंकी संगठन से की तुलना

हमास के जवाब में, इजरायली जेट विमानों और तोपखाने ने कई दिनों तक गाजा पट्टी पर बमबारी की, जिसमें 2,200 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और अपेक्षित जमीनी हमले से पहले हजारों इमारतें नष्ट हो गईं। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास की तुलना आतंकी इस्लामिक स्टेट से की है, जिसने सीरिया और इराक जैसे देशों में सार्वजनिक रूप से सिर काटने के अपने अभियान के लिए दुनिया भर में कुख्याति प्राप्त की है।

ये भी पढ़ें:
एक भारतीय ऐसा भी, इजराइल हमास जंग के बीच खिला रहा सैकड़ों इजराइली सैनिकों को खाना, हैरान कर देगी बात, देखें Video

"गाजा मर रहा है, बचा लो", UN के कर्मचारी ने लगाई गुहार, फिलिस्तीनियों की जिंदगी मुहाल

Latest World News