Friday, May 03, 2024
Advertisement

"गाजा मर रहा है, बचा लो", UN के कर्मचारी ने लगाई गुहार, फिलिस्तीनियों की जिंदगी मुहाल

हमास के खात्मे के लिए इजरायली सेना ने गाजा को पूरी तरह से घेर रखा है। इजराइली सेना किसी भी वक्त गाजा के गलियों में दाखिल हो सकती है। इजरायल-हमास युद्ध में दोनों ओर से अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 16, 2023 7:59 IST
गाजा में इजरायल का हमला जारी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गाजा में इजरायल का हमला जारी

इजरायल-हमास युद्ध आज 10वें दिन में प्रवेश कर चुका है। हमास के अटैक के बाद इजरायल ने इस आतंकवादी ग्रुप को खत्म करने की कसम खाई है। इजरायली सेना ने गाजा को घेर रखा है। कभी भी बड़ा जमीनी ऑपरेशन शुरू हो सकता है। इजराइली सेना किसी भी वक्त गाजा के गलियों में दाखिल हो सकती है। टैंक, बख्तरबंद गाड़ियां, एंटी मिसाइल सिस्टम और करीब 3 लाख जवान बॉर्डर पर मौजूद हैं, जो आदेश मिलते ही गाजा में हमास के खात्मे के लिए उतर सकती है। वहीं, इजरायल नेवी भी समंदर में हमास के आतंकियों को खत्म करने में लगी है। इजरायल-हमास युद्ध में दोनों ओर से अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग जख्मी हो गए हैं। 

खंडहरों में रात बिता रहे लोग

गाजा पट्टी में इजरायल की कार्रवाई से वहां के लोगों का बहुत बुरा हाल है। इजरायल ने उत्तरी गाजा को खाली करने का आदेश दिया था, जहां की आबादी 10 लाख से ज्यादा है। गाजा में बमबारी के बीच लोग वहां से पलायन कर रहे हैं। गाजा में बिजली, पानी व अन्य आपूर्तियां रोके की वजह से लोगों का बुरा हाल है। बिजली नहीं होने की वजह से वहां रात में लगभग पूरी तरह अंधेरा है। तबाह हुई इमारतों के निवासियों को पड़ोस के खंडहरों में रात बितानी पड़ी है। इजरायली सेना के जमीनी हमले के डर से गाजा में लोग खाने-पीने की चीजें खरीदने के लिए दुकानों के बाहर लंबी-लंबी कतारों में लगे दिखें। गाजा के लोगों के साथ ही अस्पतालों में भी ईंधन और अन्य आपूर्तियों का संकट गहरा गया है। अस्पताल घायल मरीजों से अटे पड़े हैं। गाजा ने चेताया है कि ईंधन और अन्य आपूर्तियां खत्म हो गई हैं। हजारों मरीजों की जान जा सकती है।

युद्ध के बीच मदद की गुहार 

गाजा का हाल देख संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के साथ काम करने वाले कर्मचारी इजराइल युद्ध के बीच मदद की गुहार लगा रहे हैं। फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए गाजा को बचाने की अपील करते हुए कर्मचारी ने कहा कि गाजा में हालात बेहद गंभीर है। उन्होंने इजरायली बमबारी के बीच गाजा पट्टी की स्थिति को विनाशकारी बताया। कर्मचारी ने कहा कि इजरायल की बमबारी के बीच गाजा पट्टी पर मौजूद मासूम बच्चों, गर्भवती महिलाओं के सामने जीवन का संकट पैदा हो गया है। इन लोगों लिए भोजन, पानी और दवाओं की तत्काल आपूर्ति जरूरी है।

"कृपया गाजा को बचा लें"

यूएन रिलीफ एंड वर्क्स एजेंसी फॉर पेलेस्टाइन रिफ्यूजीस इन नियर ईस्ट (UNRWA) ने गाजा में फलस्तीनी शरणार्थियों के समर्थन में आपात अपील जारी कर कहा कि गाजा पट्टी में हिंसा में भारी वृद्धि का खामियाजा लाखों फलस्तीनी शरणार्थी भुगत रहे हैं। गाजा के खान युनिस में UNRWA आश्रय गृह की प्रमुख राविया हलास ने रविवार को X पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, "कृपया गाजा को बचा लें। मैं आपसे विनती करती हूं, गाजा को बचाएं। यह मर रहा है।" 

हमास के हमले के बाद अटैक

आतंकी संगठन हमास ने पिछले शनिवार को इजरायल पर एक साथ 5000 रॉकेट दाग हमला कर दिया था। इसके बाद जवाब में इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले शुरू कर दिए। इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा में रह रहे 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों को दक्षिणी हिस्से में जाने को कहा। इस बीच, हजारों परिवार गाड़ियों से जा रहे हैं या पैदल ही जा रहे हैं। हालांकि, हमास ने उत्तरी गाजा के लोगों को दक्षिण में नहीं जाने की अपील की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement