Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UN के नेतृत्व से मिलकर जयशंकर ने कई मुद्दों पर की बात, मुलाकात के बाद कहा- खुशी हुई

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा की। इस मौके पर जयशंकर ने यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस की अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं में सुधार को लेकर उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: September 26, 2023 9:55 IST
Jaishankar, Jaishankar at UN, Jaishankar United Nations- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/DRSJAISHANKAR विदेश मंत्री एस. जयशंकर और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस।

संयुक्त राष्ट्र/ न्यूयॉर्क: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष नेतृत्व के साथ मुलाकात की और भारत की G20 अध्यक्षता, क्षेत्रीय मामलों एवं वैश्विक चुनौतियों, सतत विकास लक्ष्यों और सुरक्षा परिषद में सुधारों को लेकर उनके साथ चर्चा की। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्चस्तरीय सत्र में आम बहस को संबोधित करने से एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस और महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस से सोमवार को यूएन हेडक्वॉर्टर में मुलाकात की। जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के प्रशासक अचिम स्टीनर से भी मुलाकात की।

जयशंकर ने गुतारेस की सराहना की

यूएन महासचिव गुतारेस से मुलाकात के बाद जयशंकर ने कहा कि उन्हें ‘खुशी’ हुई। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने इस बात पर चर्चा की कि भारत की G20 अध्यक्षता ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के एजेंडे को ‘मजबूत करने में किस तरह से योगदान’ दिया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं में सुधार को लेकर गुतारेस की मजबूत प्रतिबद्धता की भी सराहना की। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता के कार्यालय ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि गुतारेस ने ‘संयुक्त राष्ट्र में भारत के सहयोग और जी20 में उसके नेतृत्व की सराहना की।’


फ्रांसिस ने G20 की सफलता पर दी बधाई
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता के दफ्तर ने यह भी बताया कि गुतारेस और जयशंकर ने ‘अफगानिस्तान, म्यांमार में हालात और अन्य वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा’ की। UN महासचिव ने भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित G20 समिट में भाग लिया था। जयशंकर ने गुतारेस से मुलाकात से पहले फ्रांसिस के साथ भी बैठक की और भारत की G20 अध्यक्षता के परिणामों की सराहना करने के लिए उनका धन्यवाद किया। फ्रांसिस ने ‘X’ के जरिए कहा कि उन्हें जयशंकर से मिलकर ‘खुशी’ हुई और उन्होंने विदेश मंत्री को भारत की ‘सफल जी20 अध्यक्षता को लेकर बधाई दी।’ (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement