A
Hindi News विदेश अन्य देश इस खूबसूरत द्वीप पर जाने से पहले जान लें जरूरी बात, ऐसा करने पर लग सकती है लाखों की चपत

इस खूबसूरत द्वीप पर जाने से पहले जान लें जरूरी बात, ऐसा करने पर लग सकती है लाखों की चपत

कैनरी द्वीप समूह में आने वाले द्वीप अपनी खूबसूरती को लेकर दुनियाभर में फेमस हैं। लेकिन अब इन द्वीपों पर जाने वाले पर्यटकों को सावधानी बरतनी होगी। प्रशासन ने कुछ नियम तय किए हैं और इनका उल्लंघ होने पर टूरिस्टों की जेब ढीली हो सकती है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

अक्सर जब लोग कहीं घूमने जाते हैं तो वहां से याद के तौर पर कुछ ना कुछ ले ही आते हैं। समंदर किनारे तमाम तरह के बेहद खूबसूरत रंगीन पत्थर मिल जाते हैं जिन्हें लोग इकट्ठा कर अपने साथ घर ले आते हैं। कुछ लोग इस तरह के रंगीन पत्थरों को जमा करने का शौक भी रखते हैं। इन पत्थरों का इस्तेमाल घरों का साज सज्जा में किया जा सकता है लिहाजा इनकी मांग भी है। भारत में तो समंदर के किनारों से आप इस तरह के पत्थरों को जमा कर घर ला सकते हैं लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी हैं जहां ऐसा करने पर लाखों की चपत लग सकती है। 

महंगा पड़ सकता है शौक 

अगर आप इस जगह पर गए और पत्थरों को जमा कर घर लाने की कोशिश की तो ये शौक महंगा पड़ सकता है। पकड़े जाने पर आपको यहां के कानून के मुताबिक लाखों का जुर्माना देना पड़ जाएगा। तो चलिए आपको उस द्वीप समूह बारे में  बताते हैं और ये भी बताते हैं कि ऐसा करना यहां अपराध के दायरे में क्यों आता है। 

द्वीपों को बचाने की मुहिम

दरअसल, कैनरी द्वीप समूह में लैनजारेट और फ्यूरटेवेंटुरा जाने वाले पर्यटकों को समुद्र तटों से रेत या कोरल ले जाने के खिलाफ आगाह किया जा रहा है।  द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, ऐसा करने पर 128 पाउंड (13478 रुपये) से लेकर 2,563 पाउंड (2,69879 रुपये) तक का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। ऐसा इसलिए किया जा रहा जिससे द्वीप का पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे और और उसे हानिकारक प्रभाव से बचाया जा सके। 

इस वजह से लिए गए कठोर फैसले 

रिपोर्ट के अनुसार, लैनजारेट हर साल अपने समुद्र तटों से लगभग एक टन ज्वालामुखी सामग्री खो देता है, जबकि फेमस  फ्यूरटेवेंटुरा द्वीप हर महीने एक टन रेत खो देता है। ऐसा होने पर समुद्र तट पर प्राकृतिक संतुलन बिगड़ जाता है। कैनरी द्वीप समूह के द्वीपों पर पहुंचने वाले पर्यटक अपने साथ रंगीन पत्थर, रेत ले जाते थे जिसके बाद अधिकारियों की तरफ से इस तरह की कार्रवाई की गई है। 

ये हैं कैनरी द्वीप समूह के मुख्य द्वीप 

टेनेरिफ, ग्रैन कैनरिया, लैनजारेट, फ्यूरटेवेंटुरा, ला पाल्मा, ला गोमेरा और एल हिएरो। हर द्वीप अपने आप में खास और बेहद खूबसूरत। पर्यचकों को यहां का आकर्षण खूब भाता है। टेनेरिफ तो सबसे बड़ा द्वीप है इसे स्पेन के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट टाइड का घरकहा जाता है। अब इन द्वीपों के पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के मकसद से प्रशासन ने कड़े कदम उठाए हैं।

यह भी पढें:

समंदर में चीन की निकलेगी हेकड़ी, ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिटेन के साथ की परमाणु पनडुब्बियों की डील

रमजान में मक्का-मदीना जाने के लिए जेब करना होगी ढीली, बढ़ गए दाम, फ्लाइट्स की भारी डिमांड

Latest World News