Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रमजान में मक्का-मदीना जाने के लिए जेब करना होगी ढीली, बढ़ गए दाम, फ्लाइट्स की भारी डिमांड

रमजान के महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मक्का मदीना की यात्रा करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए टूर एंड ट्रेवल एजेंसीज ने दाम काफी बढ़ा दिए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 22, 2024 8:35 IST
रमजान में मक्का-मदीना जाने के लिए जेब करना होगी ढीली- India TV Hindi
Image Source : FILE रमजान में मक्का-मदीना जाने के लिए जेब करना होगी ढीली

Saudi Arabia News: रमजान का महीना चल रहा है। इस दौरान मक्का मदीना जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा हो गया है। इस कारण टूर और ट्रेवल आपरेटर्स द्वारा टूर पैकेज की कीमतों में बड़ा बदलाव किया गया है। उमरा ट्रेवल एजेंसियों और टूर आपरेटरों द्वारा टूर पैकेजों की कीमतों में दोगुना इजाफा कर दिया गया है। यहीनहीं, रमजान के अंतिम 10 दिनों में कियाम अल लैल यानी जिसे रात्रि के समय जागरण प्रार्थना कहा जाता है, उस दौरान भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए प्रतिव्यक्ति किराए में तीन गुना वृद्धि की गई है। रियाद से जेद्दा के ल‍िए भी फ्लाइट्स बुक‍िंग के क‍िराये में काफी बढ़ोतरी हुई है।  

 अरब न्‍यूज की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक रियाद में उमराह ट्रैवल ऑपरेटरों की ओर से व्यक्तिगत टूर बस पैकेज कर क‍िराया जो सामान्य दिनों में 110 सऊदी र‍ियाल यानी 30 डॉलर होता है, उसे रमजान के द‍िनों में तीर्थयात्र‍ियों की भीड़ के मद्देनजर दोगुना बढ़ाकर इसेकर 200 सऊदी र‍ियाल तक कर द‍िया गया है। यानी आम द‍िनों में क‍िराया डबल हो गया है।

आने वाले समय में और बढ़ सकते हैं दाम

यही नहीं, आने वाले समय में इस क‍िराये में और वृद्धि की संभावना जताई जा रही है। हाई अल-विज़ारत जिले के टूर ऑपरेटर्स का कहना है क‍ि क़ियाम अल-लैल के दौरान यह क‍िराया SR250 और SR300 के बीच और बढ़ने की पूरी संभावना है। टूर ऑपरेटर अल-फज्र का कहना है क‍ि उमराह पैकेज दामों में वृद्धि रमजान के दौरान तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ की वजह से है। इसकी कीमतों में वृद्धि का कारण वैट की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी भी बताई जा रही है। राजधानी में उमराह ट्रैवल ऑपरेटर्स की संख्‍या करीब 100 के आसपास है जोक‍ि अध‍िकतर अल-विजारत और बाथा जिलों में मौजूद हैं। 

हर साल रमजान बढ़ जाती हैं कीमतें

र‍िपोर्ट के मुताब‍िक उमराह पैकेज की कीमतों में बढ़ोतरी हर साल रमज़ान के वक्‍त देखी जाती है। कोरोना महामारी के वजह इस पैकेज के क‍िराये में वृद्धि नहीं हुई थी। अब  कोव‍िड 19 के प्रत‍िबंध हटाए जाने के बाद तीर्थयात्र‍ियों की संख्‍या बढ़ने लगी हैं। फ्लाइट्स की भारी ड‍िमांड है। रियाद से जेद्दा के लिए फ्लाइट्स फुल हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement