A
Hindi News विदेश अन्य देश गाजा के शरणार्थी शिविरों में बने घरों को इजरायल ने किया ध्वस्त, एक इंजीनियर के 19 पारिवारिक सदस्यों की मौत

गाजा के शरणार्थी शिविरों में बने घरों को इजरायल ने किया ध्वस्त, एक इंजीनियर के 19 पारिवारिक सदस्यों की मौत

इजरायली हमले में गाजा के शरणार्थी शिविरों में कई अपार्टमेंट ध्वस्त हो गए हैं। इसके साथ ही इजरायली सेना ने हमास आतंकियों के कई कैंपों को नष्ट कर दिया है। इस दौरान कई आतंकियों के भी मारे जाने का दावा इजरायली सेना द्वारा किया गया है।

इजरायली हमले में ध्वस्त गाजा के मकान। - India TV Hindi Image Source : AP इजरायली हमले में ध्वस्त गाजा के मकान।
इजरायल ने गाजा के शरणार्थी शिविरों में घरों पर जबरदस्त हवाई हमला किया है। इसमें सैकड़ों घर नष्ट हो गए हैं। इजरायली सेना द्वारा मंगलवार को किए गए हवाई हमलों ने गाजा शहर के समीप एक शरणार्थी शिविर में अपार्टमेंट इमारतों को ध्वस्त कर दिया। इस दौरान सामने आई फुटेज में बचावकर्मी पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को मलबे से बाहर निकालते हुए दिखे। इजराइल ने कहा कि हमले में घरों में स्थापित हमास के कमांड सेंटर और नीचे फैले सुरंगों के नेटवर्क को नष्ट कर दिया गया। जबालिया शिविर पर हुए हमले में मृतकों की तत्काल जानकारी साझा नहीं की गई है। वहीं एक इंजीनियर ने दावा किया है कि उसके परिवार के 19 सदस्य इजरायली हमले में मारे गए हैं। 
 
इजराइली सेना ने कहा कि उत्तरी गाजा में हमास के अभियानों की देखरेख करने वाले कमांडर सहित बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए। हमले में घायल लोगों को करीब के अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल के निदेशक डॉ अतेफ एल-कहलोत ने कहा कि सैंकड़ों की संख्या में लोग मारे गए या घायल हुए हैं लेकिन आंकड़ों की स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा सकती । इस हमले ने दोनों पक्षों यानी इजराइली सेना और हमास में हताहतों की संख्या में बढ़ोतरी को रेखांकित किया है। आतंकवादियों के खिलाफ सेना गाजा पट्टी के उत्तर में घने आवासीय इलाकों की ओर आगे बढ़ रही है। 
इजराइल ने सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद हमास को मिटाने का संकल्प लिया है। इजराइल ने कहा कि उत्तरी गाजा में चल रहे युद्ध में उसके दो सैनिक मारे गए। यह पहली सैन्य मौत है जो पिछले सप्ताह के अंत में छोटे भूमध्यसागरीय क्षेत्र में जमीनी हमले में तेजी आने के बाद हुई। 
 
इंजीनियर परिवार के 19 सदस्यों की मौत

अल जज़ीरा के लिए काम करने वाले एक प्रसारण इंजीनियर ने दावा किया है कि हमास के कार्यकर्ताओं को निशाना बनाकर गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर इज़रायल द्वारा की गई बमबारी में उसने परिवार के 19 सदस्यों को खो दिया। गाजा ब्यूरो में काम करने वाले मोहम्मद अबू अल-कुम्सन ने जबालिया कैंप पर इजरायली हवाई हमले में अपने पिता, भाई, दो बहनों और आठ भतीजों और भतीजियों को खो दिया। अल जज़ीरा ने इसकी निंदा की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ दिन पहले, अल जजीरा के एक अन्य संवाददाता ने इजरायली हवाई हमले में अपनी पत्नी, बेटे, बेटी और पोते को खो दिया था। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

लेबनानियों के लिए ही खतरा बन गया हिजबुल्लाह, मारे जाने के डर से लोगों ने खाली किया शहर; इजरायल ने दी ये प्रतिक्रिया

कनाडा पड़ा भारत से संबंध बहाल करने के पीछे, विदेश मंत्री मेलानी जॉली ने कहा-"मैं जयशंकर के संपर्क में हूं"

Latest World News