Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लेबनानियों के लिए ही खतरा बन गया हिजबुल्लाह, मारे जाने के डर से लोगों ने खाली किया शहर; इजरायल ने दी ये प्रतिक्रिया

लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह अब अपने ही देश के लोगों के लिए खतरा बना गया है। हिजबुल्लाह ने हमास के लिए इजरायल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है। हालांकि इजरायली कार्रवाई में अब तक हिजबुल्लाह के कई लड़ाके मारे जा चुके हैं और उसके कई प्रमुख ठिकानों को भी ध्वस्त कर दिया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 01, 2023 11:31 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

हमास के लिए जंग लड़ रहा हिजबुल्लाह अब अपने ही देश के नागरिकों के लिए खतरा बन गया है। लेबनानी नागरिक हिजबुल्लाह से घबराए हुए हैं। लेबनानियों को डर है कि हिजबुल्लाह उनके ऊपर हमला कर सकता है और उन्हें मार सकता है। इस भय से हजारों लेबनानी नागरिकों ने दक्षिण लेबनान शहर को खाली कर दिया है। इजरायल ने इस पूरे घटनाक्रम पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। 

बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में हजारों लेबनानी नागरिकों ने अपनी ही पहल पर दक्षिणी लेबनान को खाली कर दिया है। उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि हिजबुल्लाह उन पर हमला करेगा। इजरायल ने एक्स पर किए गए एक पोस्ट में बताया है कि दक्षिण लेबनान के शिया गावों में शियाओं का अंतिम संस्कार किया जा रहा है, जो गाजा में हमास-आईएसआईएस की रक्षा के लिए नसरल्ला द्वारा भेजे गए थे। इसके बाद से लेबनान में मौखिक और लिखित दोनों ही तरह से कई आवाजें सुनी और देखी जा रही हैं। लोग पूछ रहे हैं कि नसरल्लाह लेबनान को खतरे में क्यों डाल रहा है? लोगों का कहना है कि अगर यही करना था तो हिजबुल्लाह ने आईएसआईएस से सीरिया और अन्य जगहों पर लड़ाई  क्यों लड़ी थी? अब उसी आईएसआईएस को फिर लेबनान में क्यों ला रहा है?

अब लेबनान में भी पांव जमाएगा आइएसआइएस

जिस तरह से नसरल्लाह गाजा में आईएसआईएस और हमास आतंकियों की गाजा में मदद कर रहा है, उसे देख कर लगता है कि लेबनान में भी यह आतंकी संगठन अपना पैर जमाने की जुगत में है। तभी तो लेबनानी लोग नसरल्लाह के इस कदम से खफा हैं। बता दें कि हिजबुल्लाह ईरान समर्थित आतंक संगठन है। ईरान से हिजबुल्ला को वित्तपोषण से लेकर ट्रेनिंग तक मुहैया कराई है। यही वजह है कि वह अब तक इजरायल हमास युद्द में प्रमुख भूमिक में रहा है और हमास के पक्ष में इजरायल के खिलाफ जंग में उतर चुका है। 

यह भी पढ़ें

कनाडा पड़ा भारत से संबंध बहाल करने के पीछे, विदेश मंत्री मेलानी जॉली ने कहा-"मैं जयशंकर के संपर्क में हूं"

हमास का एक और बड़ा कमांडर इब्राहिम बियारी IDF की कार्रवाई में ढेर, इजरायल पर हमले का था मुख्य सूत्रधार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement