Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हमास का एक और बड़ा कमांडर इब्राहिम बियारी IDF की कार्रवाई में ढेर, इजरायल पर हमले का था मुख्य सूत्रधार

इजरायली सेना ने हमास के एक और बड़े कमांडर इब्राहिम बियारी को हवाई हमले में मार गिराया है। इजरायली सेना के लड़ाकू विमानों ने उसे बमबारी में ढेर कर दिया। यह हमास के सेंट्रल जबालिया बटालियन का कमांडर था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 01, 2023 7:11 IST
इब्राहिम बियारी, हमास कमांडर। - India TV Hindi
Image Source : X इब्राहिम बियारी, हमास कमांडर।

इजरायली सेना के हाथ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने हमास के एक और बड़े कमांडर को हवाई हमले में ढेर कर दिया है। इजरायली सेना ने एक्स पर किए पोस्ट में बताया कि उसने हमास के एक और बड़े कमांडर इब्राहिम बियारी को हवाई हमले में मार गिराया है। हमास का यह कमांडर 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के मुख्य सूत्रधारों में से एक था। यह 13 इजरायलियों की बर्बर हत्या का भी गुनहगार था। इसने वर्ष 2004 में भी इजरायल पर बड़ा आतंकी हमला किया था। इजरायल पर रॉकेट दागने समेत हमास की प्रमुख कार्रवाई को लीड करता था। यह हमास के सेंट्रल जबालिया बटालियन का कमांडर था। इससे पहले इजरायली सेना ने हमास के दर्जन भर से ज्यादा बड़े कमांडरों को मार गिराया है। अब तक 1100 से अधिक हमास आतंकी मारे जा चुके हैं। 

हमास आतंकियों का वेस्टर्न जबालिया ट्रेनिंग सेंटर।

Image Source : X
हमास आतंकियों का वेस्टर्न जबालिया ट्रेनिंग सेंटर।

आइडीएफ के अनुसार इब्राहिम बियारी 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए आतंकी हमले के जिम्मेदार आतंकवादियों में से एक था। आइडीएफ के लड़ाकू विमानों ने कार्रवाई के दौरान हमास के कमांड सेंटर और नियंत्रण कक्ष को भी ध्वस्त कर दिया। इस दौरान हमास के कई अन्य आतंकी भी मारे गए हैं। बियारी के साथ दर्जनों की संख्या में हमास आतंकी मौजूद थे, वह सभी इजरायली सेना के हवाई हमले में ढेर कर दिए गए हैं। हमले के बाद हमास का भूमिगत बुनियादी ढांचा भी नष्ट हो गया है। हमास ने वेस्टर्न जबालिया में आतंकियों के लिए बड़ा भूमिगत ट्रेनिंग कैंप बना रखा था। अब इजरायली सेना ने स्थानीय निवासियों से अपनी सुरक्षा के लिए दक्षिण गाजा की ओर जाने के लिए कहा है। 

कौन था इब्राहिम बियारी

  • यह हमास के सेंट्रल जबालिया बटालियन का कमांडर था। 
  • यह नुखबा आतंकवादियों को इजरायल भेजने के लिए जिम्मेदार था। 
  • 7 अक्टूबर को इजरायल पर जानलेवा आतंकी हमले के प्रमुख जिम्मेदारों में था। 
  • वर्ष 2004 में इजरायल के अशदोद बंदरगाह पर बड़े आतंकवादी हमले और आतंकी भेजने का जिम्मेदार था, जिसमें 13 लोग मारे गए थे। 
  • पिछले 20 वर्षों से हमास की ओर से इजरायल पर रॉकेट हमलों को निर्देशित कर रहा था। साथ ही इजरायली सेना पर हमले को अंजाम देता आ रहा था। 
  • पिछले दिनों उत्तरी गाजा में इजरायली सेना के खिलाफ युद्ध के प्रबंधन का जिम्मा संभालता था।     

यह भी पढ़ें

UN ने कहा-गाजा में तत्काल हो युद्ध विराम, ये लाखों फिलिस्तीनियों के लिए "जीवन और मौत का सवाल"

युद्धविराम का आह्वान इजरायल से हमास के सामने सरेंडर करने को कहना है...मगर ऐसा नहीं होगा": नेतन्याहू

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement