A
Hindi News विदेश अन्य देश हांगकांग पर जानें क्यों बिफरे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज, चीन को दिया कड़ा संदेश

हांगकांग पर जानें क्यों बिफरे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज, चीन को दिया कड़ा संदेश

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने हांगकांग और चीन द्वारा लोकसमर्थकों पर कार्रवाई को गलत बताया है। चीन व हांगकांग ने आस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका में रह रहे लोकतंत्र समर्थक देशवासियों के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है। अल्बनीज ने कहा कि हम इसका समर्थन कभी नहीं करेंगे।

एंथनी अल्बनीज, आस्ट्रेलया के पीएम- India TV Hindi Image Source : AP एंथनी अल्बनीज, आस्ट्रेलया के पीएम

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज हांगकांग और चीन पर भड़क गए हैं। प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले दो लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किए जाने को लेकर हांगकांग के अधिकारियों की बुधवार को आलोचना की। हांगकांग के नेता जॉन ली ने मंगलवार को कहा था कि आठ लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जो अब अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं, उन पर कथित राष्ट्रीय सुरक्षा अपराधों के लिए मुकदमा चलाया जाएगा। उन्होंने इन कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करने के लिए उठाए गए कदम को खतरनाक बताए जाने वाली खबरों को भी खारिज किया।

अल्बनीज ने कहा उनकी सरकार हांगकांग के अधिकारियों द्वारा ऑस्ट्रेलियाई नागरिक केविन याम और ऑस्ट्रेलियाई स्थायी निवासी टेड हुई के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट को लेकर चिंतित है और इस कदम से निराश है। उन्होंने ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प’ से कहा, ‘‘ मैं निश्चित रूप से निराश हूं। मैंने कहा है कि जहां भी संभव होगा, हम चीन के साथ सहयोग करेंगे, लेकिन हम उन मुद्दों पर असहमति व्यक्त करेंगे, जहां हमें ऐसा करना चाहिए।

अल्बनीज ने कहा चीन की कार्रवाई से असहमत

पीएम अल्बनीज ने कहा कि हम चीन की इन कार्रवाइयों से असहमत हैं।’’ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को हिरासत में लिए जाने की चीन की कार्रवाई से भी सहमत नहीं हैं। लेई पर राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े आरोपों के तहत पिछले साल मार्च में मुकदमा चलाया गया था। उन्होंने कहा कि चेंग को ‘‘उचित प्रक्रिया के बिना’’ हिरासत में रखा गया। अल्बनीज ने कहा, ‘‘ हम ऑस्ट्रेलिया के हितों की वकालत करना जारी रखेंगे। हम अपने राष्ट्रीय हित में काम करेंगे। रातों-रात लिया गया यह फैसला इस बात का उदाहरण है कि ऑस्ट्रेलिया और चीन का इन मुद्दों पर अलग-अलग दृष्टिकोण है। हम अपने मूल्यों पर अडिग हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

फ्लोरिडा के समुद्र में नहाते लोगों के बीच अचानक आ गई विशाल शार्क मछली, सभी भागे-चिल्लाए मगर...

USA के "ह्वाइट हाउस" में सफेद पाउडर मिलने से हड़कंप, भवन खाली कराने पर जो मिला वो चौंका देगा

Latest World News