A
Hindi News विदेश अन्य देश इस देश में आया भीषण तूफान, गई 30 लोगों की जान, कई लापता, हजारों लोग प्रभावित

इस देश में आया भीषण तूफान, गई 30 लोगों की जान, कई लापता, हजारों लोग प्रभावित

तूफान की वजह से मकान ध्वस्त होने और भूस्खलन की घटना हुई जिनके मलबे में कई लोग फंस गए। तूफान की वजह से अवसंरचना को नुकसान पहुंचा है और कई सड़के बह गई हैं और कई पुल गिर गए हैं। करीब 33 हजार लोगों को बोइनी क्षेत्र में अपना घर छोड़ना पड़ा है।

Cyclone- India TV Hindi Image Source : FILE Cyclone

उष्णकटिबंधीय तूफान ‘चेनसो’ के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की वजह से 30 मेडागस्कर में लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य लापता है, जबकि हिंद महासागर के इस द्वीपीय देश में हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। यह जानकारी सोमवार के अस्थायी आकलन के बाद दी गई। मेडागस्कर के राष्ट्रीय संकट एवं आपदा प्रबंधन कार्यालय ने बताया कि तूफान गत बृहस्पतिवार को द्वीपीय देश के पूर्वोत्तर तट से टकराया था और इससे करीब 89 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। 

170 किमी की रफ्तार से चली थी हवाएं

मेडागास्कर की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि तूफान अब देश को पार कर मोजाम्बिक चैनल में प्रवेश कर चुका है और इसकी वजह से 170 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार की हवाएं चली थी और मूसलाधार बारिश हुई थी। संकट और आपदा कार्यालय के कर्नल फाले एरिटियाना ने बताया कि तूफान की वजह से मकान ध्वस्त होने और भूस्खलन की घटना हुई जिनके मलबे में कई लोग फंस गए। तूफान की वजह से अवसंरचना को नुकसान पहुंचा है और कई सड़के बह गई हैं और कई पुल गिर गए हैं। करीब 33 हजार लोगों को बोइनी क्षेत्र में अपना घर छोड़ना पड़ा है। 

अमेरिका में भी हाल के समय में आया भीषण 'टॉरनेडो'

हाल के समय में अमेरिका में भी एक भीषण तूफान आया था। वैसे भी अमेरिका इन दिनों मौसम की वजह से तबाही झेल रहा है। पहले पूरे अमेरिका में बॉब तूफान आने के बाद पिछले दिनों यहां टॉरनेडो तबाही मचाई। अलबामा राज्य सहित सेल्मा में खराब मौसम और टॉरनेडो ने जानमाल के साथ में प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाया। यहां एक साथ में कई टॉरनेडो आए, जिससे कई लोगों की जानें गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मॉन्टगोमरी के बाहर ऑटुगा काउंटी में खराब मौसम की वजह से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें

चीनी घुसपैठ पर संसद में होगी चर्चा? जानिए केंद्र सरकार ने सुरक्षा से जुड़े इस मामले पर क्या दिया जवाब?

जम्मू कश्मीर में भारी बारिश, बर्फबारी और हिमस्खलन की चेतावनी, इन जिलों में खतरा ज्यादा 

दुश्मन देश ईरान पर इजरायल ने किया बड़ा हमला, घुसकर ड्रोन से मचाई तबाही, उड़ा दी फैक्टरी

Latest World News