A
Hindi News विदेश अन्य देश दक्षिण अफ्रीका में बहुमंजिला इमारत ढहने के बाद 40 लोग अब भी लापता, 7 हुई मृतकों की संख्या

दक्षिण अफ्रीका में बहुमंजिला इमारत ढहने के बाद 40 लोग अब भी लापता, 7 हुई मृतकों की संख्या

दक्षिण अफ्रीका में सोमवार को निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारत ढह गई थी। इस दर्दनाक हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। बचाव कर्मियों की टीमें लगातार मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रही हैं।

दक्षिण अफ्रीका में ढही बहुमंजिला इमारत - India TV Hindi Image Source : AP दक्षिण अफ्रीका में ढही बहुमंजिला इमारत

जॉर्ज: दक्षिण अफ्रीका में सोमवार को ढही एक इमारत के मलबे में दबे लगभग 40 निर्माण श्रमिकों का बुधवार को भी पता नहीं चल पाया। बचाव दल ने अधूरे पांच मंजिला भवन परिसर के मलबे में तीसरे दिन भी जीवित बचे लोगों की तलाश जारी रखी। अधिकारियों ने बताया कि सात श्रमिकों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है। जॉर्ज शहर के अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मलबे से बचाए गए 29 लोगों में से 16 की हालत गंभीर थी और अन्य छह को जानलेवा चोटें आई थीं। सभी घायल अस्पताल में भर्ती है।

खोजी कुत्तों की ली जा रही है मदद

अधिकारियों ने कहा कि 40 श्रमिक अब भी लापता हैं और मलबे में दबे हुए हैं। जॉर्ज नगर पालिका की तरफ से बताया गया कि जब निर्माणाधीन इमारत ढही तो कुल 75 निर्माण श्रमिक वहां मौजूद थे। उन्होने बताया कि 200 से अधिक बचाव कर्मियों ने खोजी कुत्तों और भूमिगत कैमरों का उपयोग करके जीवित बचे लोगों की तलाश जारी रखी हुई है। श्रमिकों पर गिरे कुछ विशाल कंक्रीट स्लैबों को उठाने के लिए क्रेन और अन्य भारी सामान उठाने वाले उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

श्रमिकों ने परिवार से किया संपर्क 

बचाव कर्मियों ने कहा कि बचे हुए लोगों में से कुछ ने मलबे के नीचे फंसे होने के दौरान परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था और इससे बचाव कर्मियों को उन्हें ढूंढ़ने में मदद मिली थी। दर्दनाक हादसे के बाद कार्यकारी मेयर लियोन वान वायक ने कहा था, ‘‘हमारी संवेदना एवं सहानुभूति शोक संतप्त लोगों एवं उन सभी प्रभावित परिवारों के प्रति है जो अपने प्रियजनों के बारे में सूचना का इंतजार कर रहे हैं।’’ (एपी)  

यह भी पढ़ें:

तालिबान की दो टूक, कहा 'हमलों में शामिल नहीं हैं अफगान, कमजोर हैं पाकिस्तानी...'

अमेरिका ने इजराइल को दिया तगड़ा झटका, रोक दी है गोला बारूद की सप्लाई...जानें वजह

Latest World News