A
Hindi News विदेश एशिया 7.5 की तीव्रता के भूकंप के बाद इंडोनेशिया में आई सुनामी, बह गए मकान, कई लोग लापता

7.5 की तीव्रता के भूकंप के बाद इंडोनेशिया में आई सुनामी, बह गए मकान, कई लोग लापता

मध्य इंडोनेशिया में शुक्रवार को 7.5 तीव्रता के बेहद शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसके बाद इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है।

भूकंप, इंडोनेशिया, सुनामी- India TV Hindi 7.5 की तीव्रता के भूकंप के बाद इंडोनेशिया में आई सुनामी, बह गए मकान, कई लोग लापता

नई दिल्ली: इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को 7.5 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद यहां के पालू शहर में सुनामी की लहरों का कहर बरपा है। देश की आपदा राहत एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी जारी की थी। इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी ने कहा है कि पालू और डोंगाला शहरों में सुनामी के चलते कई मकान बह गए हैं। इसके अलावा कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं।
सुनामी से प्रभावित इलाके | Image Source | USGS
अमेरिकी भूगर्भ सर्वे ने बताया कि मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे में दस किलोमीटर की गहराई पर तेज भूकंप आया। इसके कुछ घंटे पहले इसी क्षेत्र में कम तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस भूकंप की तीव्रता इस वर्ष की शुरुआत में लोमबोक द्वीप में आए भूकंप से कहीं अधिक थी जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। 

शु्क्रवार को आए भूकंप का केंद्र पालू शहर से 78 किलोमीटर की दूरी पर था। यह मध्य सुलावेसी प्रांत की राजधानी है। भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि इसका असर यहां से करीब 900 किलोमीटर दूर दक्षिण में द्वीप के सबसे बड़े शहर माकासर तक महसूस किया गया। पालू के दक्षिण में करीब 175 किलोमीटर की दूरी पर तोराजा की निवासी लीसा सोबा पाल्लोन ने कहा कि शुक्रवार को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। उन्होंने बताया, ‘‘ अंतिम झटका बहुत तेज था ।’’ 

इंडोनेशिया की भौगोलिक स्थिति के कारण भूकंप का खतरा हरदम बना रहता रहता है। दिसंबर 2004 में पश्चिमी इंडोनेशिया के सुमात्रा में 9.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके कारण आयी सुनामी के कारण हिंद महासागर क्षेत्र के कई देशों में 2,20,000 लोग मारे गये थे। 

Latest World News