A
Hindi News विदेश एशिया चीन का दावा, डोकलाम इलाके से भारत ने हटाए अपने सैनिक

चीन का दावा, डोकलाम इलाके से भारत ने हटाए अपने सैनिक

चीन ने आज दावा किया कि भारत ने सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके से जुलाई के अंत तक अपने सैनिकों की संख्या 400 से घटाकर 40 कर दी है।

China claims India removes its soldiers from Dokalm area- India TV Hindi China claims India removes its soldiers from Dokalm area

बीजिंग: चीन ने आज दावा किया कि भारत ने सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके से जुलाई के अंत तक अपने सैनिकों की संख्या 400 से घटाकर 40 कर दी है। यहां करीब दो महीने से दोनों देशों के सैनिक आमने सामने हैं और गतिरोध बना हुआ है। चीनी विदेश मंत्रालय ने 16 जून से शुरू हुये इस गतिरोध के बारे में 15 पन्नों का एक फैक्ट शीट मानचित्रों और दूसरे विवरणों के साथ जारी किया है। इसमें कहा गया कि 18 जून को करीब 270 भारतीय सैनिक हथियार लेकर दो बुलडोजरों के साथ सिक्किम सेक्टर के डोकलाम दर्रे को पार कर गये और चीन की तरफ बन रही सड़क को बाधित करने के लिये उसके क्षेत्र में 100 मीटर से ज्यादा अंदर आ गये, जिससे इलाके में तनाव हो गया था। (मसूद अजहर पर समय आने पर फैसला करेगा चीन)

इसमें दावा किया गया, दो बुलडोजरों के अलावा, अतिक्रमण करने वाले भारतीय सीमा सैनिकों की संख्या एक समय 400 से ज्यादा हो गयी थी, उन्होंने तीन तंबू लगा दिये थे और चीनी क्षेत्र में 180 मीटर से ज्यादा अंदर आ गये थे। दस्तावेज में कहा गया, जुलाई के अंत तक वहां अब भी करीब 40 भारतीय सीमा सैनिक और एक बुलडोजर अवैध रूप से चीनी क्षेत्र में मौजूद हैं।

नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि डोकलाम मुद्दे और संबंधित तथ्यों पर भारत की स्थिति 30 जून को दिये गये बयान में व्यक्त की गयी थी। चीनी दस्तावेज से जुड़े एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा, भारत का मानना है कि चीन के साथ हमारे द्विपक्षीय रिश्तों के सुगम विकास के लिये भारत-चीन सीमावर्ती इलाकों में शांति और संयम को भारत महत्वपूर्ण पूर्व शर्त मानता है।

Latest World News