Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मसूद अजहर पर समय आने पर फैसला करेगा चीन

चीन ने आज कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में आतंकवादी घोषित कराने के लिए अमेरिका नीत प्रस्ताव पर उसके द्वारा लगाई गई रोक के बारे में वह समय आने पर फैसला करेगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 03, 2017 8:37 IST
no decision yet on un ban on azhar says china- India TV Hindi
no decision yet on un ban on azhar says china

बीजिंग: चीन ने आज कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में आतंकवादी घोषित कराने के लिए अमेरिका नीत प्रस्ताव पर उसके द्वारा लगाई गई रोक के बारे में वह समय आने पर फैसला करेगा। इस महीने के आखिर में इसकी समीक्षा होने की उम्मीद है। अमेरिका ने अजहर पर प्रतिबंध के लिए ब्रिटेन और फ्रांस के साथ संयुक्त राष्ट्र का रूख किया था। हालांकि इसे चीन ने रोक दिया और उसके बाद एक बार फिर छह महीने के लिए तकनीकी रूप से रोक दिया। अजहर को वैकि आतंकी घोषित कराने की भारत की कोशिशों के बाद अमेरिका यह प्रस्ताव लाया था। (धरती को एलियन से बचाने के लिए नासा कर रहा भर्ती, सैलरी 1 करोड़ से ज्यादा)

मंत्रालय ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित अन्य की प्रस्तावित अर्जी के लंबित रहने के बारे में बताया, चीन समय आने पर इस बारे में फैसला करेगा। मंत्रालय ने पहले भी एक लिखित जवाब में कहा था, हमने कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति को चीन के रूख से अवगत कराया है।

चीन यह कहकर भारत के कदम का विरोध कर रहा है कि यूएनएससी 1267 में इसपर कोई सहमति नहीं है। यूएनएससी 1267 आतंकवादी संगठनों और उनके नेताओं पर वैश्विक प्रतिबंध लगाती है। जेईएम पहले ही प्रतिबंधित सूची में है। भारत ने गत वर्ष मार्च में संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा था। भारत ने उसे पठानकोट आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड बताया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement